गुरूग्राम: बीपीएल परिवारों को 30 जून को बीपीएल कार्ड वितरित करने का कार्यक्रम रखा गया

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों  को आगामी 30 जून को बीपीएल कार्ड वितरित करने का कार्यक्रम रखा गया है। इसके लिए राज्य स्तरीय समारोह पंचकूला में आयोजित किया जाएगा जहां पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल बीपीएल परिवारों को कार्ड वितरित करेंगे और उसी दिन जिला स्तर पर भी बीपीएल कार्ड वितरित करने के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 
इस बारे में जानकारी आज विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपायुक्तों के साथ बैठक में दी। राजपाल ने बताया कि सामाजिक आर्थिक जनगणना सूची में जिन परिवारों का नाम बीपीएल में नही आया और वे किसी कारणवश छूट गए थे ऐसे पात्र बीपीएल परिवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे। ये आवेदन सरल पोर्टल पर आनलाईन तथा अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में मेनुअल रूप से प्राप्त किए गए। उन्होंने कहा कि जो आवेदन आॅनलाइन प्राप्त हुए हैं , उनकी वैरिफिकेशन करवाई जा रही है। दोनो अधिकारियों ने वैरिफिकेशन का यह कार्य बुधवार सांय तक पूरा करने के आदेश दिए हैं। 
राजपाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 2.4 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 1.28  लाख आवेदन आनलाइन भरे गए हैं। इसी प्रकार, श्री शरण ने बताया कि शहरी क्षेत्र में लगभग 90 हजार आवेदन आनलाइन प्राप्त हुए हैं। गुरूग्राम जिला में नगर निगम आयुक्त विनय सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र में 1455 नए आवेदन आनलाइन प्राप्त हुए हैं । उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में जिला गुरूग्राम में 3137 आवेदन आनलाइन मिलें है जबकि 1230 आवेदन मैनुअल रूप से भरे गए हैं। 

By Sandeep Siddhartha, Senior Reporter