गुरूग्राम: कर्मचारी हित की बहुत सी मांगे अभी भी अधूरी पडी हैं – भारतीय मजदूर संघ

आज भारतीय मजदूर संघ जिला गुरूग्राम की बैठक जिला अध्यक्ष बालकिशन हुड्डा की अध्यक्षता में भारतीय मजदूर संघ जिला कार्यालय सदर बाजार में आयोजित की गई। आज इस बैठक में भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश मंत्री विरेंद्र शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। बैठक में विरेंद्र शर्मा ने सभी कर्मचारियों व उपस्थित सभी यूनियनों के पदाधिकारियों को सरकार की नीतियों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी भारतीय मजदूर संघ ने 28 नवंबर 2018 को पंचकूला में विराट विरोध प्रदर्शन किया था। इसके उपरांत 4 जनवरी 2019 को माननीय मुख्यमंत्री के साथ भारतीय मजदूर संघ की बैठक हुई।

बैठक में बहुत सी मांगों पर चर्चा होने के उपरांत भारतीय मजदूर संघ के कडे रूख को देखते हुए सरकार ने कुछ मांगों को मानते हुए उन्हें लागू भी किया। लेकिन उसके बाद भी कर्मचारी हित की बहुत सी मांगे अभी भी अधूरी पडी है। जिसमें हरियाणा प्रदेश के कच्चे कर्मचारियों की सुरक्षा हेतू पॉलिसी बनाने, मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी, मकान किराया भत्ता, पैक्स, एनएचएम कर्मचारियों के सेवा नियमों में संसोधन, शुगर मिल के कच्चे कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी, एजुसेट चौकीदार, ग्रामीण ट्यूबवेल ऑपरेटर व ग्रामीण चौकीदारों को न्यूनतम वेतन देने तथा मिड डे मील तथा आशा वर्कर के मानदेय में बढ़ोतरी करने व आंगनवाड़ी कर्मियों को कर्मचारी का दर्जा देने तथा सभी कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा, भवन निर्माण श्रमिकों, भट्टा तथा मंडी मज़दूरों को बोर्ड की योजनाओं का लाभ दिलवाने आदि प्रमुख मांगों को लेकर भारतीय मजदूर संघ ने फैसला लिया है।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि आने वाले 19 जून 2019 को भारतीय मजदूर संघ से संबंधित सभी संगठन संयुक्त रूप से प्रान्त के सभी 23 जिलों में प्रदर्शन करेंगे व अपनी मांगों का मांग पत्र जिला उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार तक पहुंचाएगा। सरकार को चेताया जाएगा कि समय रहते कर्मचारियों की मांगो को लागू किया जाए अन्यथा इसका खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कर्मचारियों से अपील की आने वाले 19 जून को प्रदेश के सभी 23 जिलों में कर्मचारी ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचे व सरकार को कर्मचारियों की ताकत दिखाने का काम करे। इस अवसर पर हुडा कर्मचारी संघ के महामंत्री सुरेंद्र प्रधान, जिला मंत्री योगेश शर्मा, बीएमएस गुडगांव के जिला उप प्रधान समय सिंह, बीएमएस के उपाध्यक्ष सुरेश मलिक, सफाई कर्मचारी ग्रामीण गुरूग्राम के जिला अध्यक्ष जुगन सिंह, प्रताप, प्रवीन, पार्ट टाईम कर्मचारी के जिलाध्यक्ष राजेश कुमार, कोषाध्यक्ष हरीसिंह, यतेंद्र सिंह डिगानिया, जयभारत, बीएमएस कार्यकारी प्रधान सचिन यादव, रवि कुमार, अरूण कुमार, प्रवीन कुमार आदि मौजूद थे। 

-Sandeep Siddhartha, Senior Reporter