रूडसेट संस्थान में शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के सहायक उप निदेशक विक्रम बंसल ने मुख्य अतिथि तथा मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।  इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से कुल 25 शिक्षित नवयुवतियों ने भाग लिया ।

प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित  करते हुए बंसल  ने कहा कि स्व-रोजगार के क्षेत्र में विकास के असीमित अवसर है। इसे अपनाकर आप दूसरों को भी रोजगार मुहैया करा सकते हैं। उन्होने कहा कि रूडसेट संस्थान से मिले हुए प्रशिक्षण का सदुपयोग कर अपना रोजगार स्थापित करें । उन्होंने रूडसेट संस्थान के क्रियाकलापों की सराहना करते हुए कहा कि रूडसेट संस्थान युवाओं के उत्थान के लिए अहम भूमिका निभा रहा है जो समाज तथा देश के उत्थान के लिए सराहनीय कदम है । जिस तरीके से यहां तकनीकी प्रशिक्षण के अलावा बच्चों के परसनाल्टी डेवेलोपमेंट की जाती है, उनमें संस्कार भरे जाते हैं ,वो अतुलनीय है। 
संस्थान आगमन पर संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश गुप्ता ने बताया कि संस्थान महिला सशक्तिकरण की दिशा में हमेंशा प्रयासरत रहता है इस दिशा में संस्थान टेलरिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम से महिलाऐं उद्यमीता के क्षेत्र में कदम रखेगी इससे इनकी आय का साधन बनेगा और अपने परिवार का आर्थिक तौर पर भी मद्द कर सकती है।  

गुप्ता जी  ने बताया कि संस्थान समय की माँग के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आयोजित करते आ रहा है और भविष्य में भी आयोजित करेगा जिसके लिए संस्थान वचनवद्ध है और बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में तकनिकी ज्ञान टेलरिंग के अलावा दिशा बद्धता, लेखा जोखा, गुणवत्ता, ग्राहक प्रबन्धन, विपणन आदि विषयों पर भी सत्र लिया गया। गुप्ता ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जी0एस0टी0, इनकम टैक्स तथा विभिन्न प्रकार के आधुनिक अकाउटिंग तरीके से प्रशिक्षण कराया गया ताकि वे अपना स्व-रोजगार स्थापित कर सकें।

इस अवसर पर रीतू कटारिया ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोेधित करते हुए कहा कि आज के प्रतिस्पर्धा के युग में कोई भी व्यवसाय सफल होने का मूल मंत्र है आपका आत्मविश्वास और अच्छी ग्राहक सेवा । किसी भी व्यवसाय की सफलता का राज है ग्राहकों की संतुष्टि। इसलिए किसी भी ग्राहक को अपने अच्छे तथा मधुर व्यवहारों से अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करें। मनोरोग विशेषा डा0 हनी शर्मा ने कार्यक्रम में तनावमुक्त रहने की जानकारी दी। खुशबु हरियाणा विश्वकर्मा स्कील यूनिवरसीटी ने प्रशिक्षणार्थियों को एस0एम0ए0आर0टी0 के अर्थ को विस्तार से बताया।
कार्यक्रम के अन्त में पुण्य पाल ने अतिथियों का धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया। संस्थान द्वारा आगामी प्रशिक्षण कार्यक्रम कम्प्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग, टैली तथा महिला सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम  आयोजित किये जाएगें । इच्छुक अभ्यार्थी  मकान न0 408, वार्ड न0 9, सुभास नगर, गुरूग्राम में आकर अपना नामांकन करा सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए फोन न0 0124-2255709 पर सम्पर्क कर सकतें हैं।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here