भारत में मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय शिष्ट मण्डल गुरूग्राम में आया और उसने कुछ मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान की प्रक्रिया को देखा।  इस शिष्ट मण्डल ने 5 देशों के प्रतिनिधि शामिल थे जिनमें रोमानिया से वहां के सैक्रेटरी जर्नल कृष्टियान एंन्ड्रीस्कु व लीगल आॅफिस की हैड लोरा मारिया ईवानोई, श्रीलंका से इलैक्शन कमीशन के सदस्य महामहिल नलीन जयन्था अबेस्केरे व सीनियर डिप्टी कमीशनर पथिराजा आराचिलेज थे। इनके अलावा सुरीनाम से डायरेक्टर डेनिस मैनसो व सैक्शन आॅफिसर फैलीसिटी ओस्टिन हाकमत, युनाईटिड अरब एमिरात से असिस्टेंट अंडर सैके्रटरी डा. शैईद मोहम्मद अब्दुल ओमर अलगुफली व डायरेक्टर इलैक्टोरल अफेयर्स डा. अब्दुल सुलेमान अहमद सुलेमान तथा जिम्वाबे से कमीशनर कुबानीमोवो, डिप्टी डायरेक्टर गवी तौराई व डिप्टी डायरेक्टर सेफास गानयाले  पहुंचे थे।

इनके साथ भारत निर्वाचन आयोग से लायजन आॅफिसर के तौर पर दीपक कुमार तथा विभु भुट्टा भी थे।  यह शिष्ट मण्डल गुरूग्राम के सैक्टर-47 स्थित डीपीएस स्कूल में बनाए गए माॅडल मतदान केंद्र में गया जहां पर इन्होंने बारिकी से मतदान प्रक्रिया को देखा और समझा। मौके पर गुरूग्राम की उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश मनीषा शर्मा ने विस्तार से शिष्ट मण्डल के सदस्यों को मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया और मतदाताओं के लिए वहां पर बनाए गए वेटिंग एरिया आदि दिखाए। इस दौरान गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त जर्नल आॅब्जर्वर मनमीत कौर नंदा भी वहां पर पहुंची और उन्होंने शिष्ट मण्डल के सदस्यों के साथ बातचीत की। 

शिष्ट मण्डल के सदस्य भारत की मतदान प्रक्रिया को देखकर काफी प्रभावित हुए। रोमानिया से आए प्रतिनिधियों ने बताया कि उनके यहां मतदान बैलेट पेपर के माध्यम से होता है, लेकिन अब उन्होंने इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन को यहां पर देखा है तो वे इसके प्रयोग की वहां पर सिफारिश करेंगे। शिष्ट मण्डल के सदस्यांे ने मतदान केंद्र पर रखे गए सैल्फी बूथ पर भी फोटो खिंचवाए तथा समूह चित्र भी करवाया। वे इस बात से भी प्रभावित हुए कि मतदाताओं को लुभाने के लिए यहां पर नए-नए तरीके प्रयोग किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी देखा कि आज जिन मतदाताओं का जन्मदिन था उन्हें यादगार के तौर पर जिला प्रशासन की तरफ से तोहफे भी दिए गए।  इसके बाद शिष्ट मण्डल ने गुरूग्राम के सैक्टर 50 के पेतियो क्लब में बनाए गए मतदान केंद्र का भ्रमण किया और मतदान प्रक्रिया को देखा। यहां पर दिव्यांग मतदाताओं तथा बहुत बुजुर्ग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर की सुविधा को देखकर उन्होंने काफी सराहा। इस दौरान यहां पर गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री भी पहुंच गए थे जिन्होंने शिष्ट मण्डल के सदस्यों को मतदान प्रक्रिया के बारे में बताया और उन्हें एक यादगार के तौर पर महाभारत काल के गुरू द्रोणाचार्य, जिनके नाम पर गुरूग्राम जिला का नाम पड़ा है, की प्रतिमा के स्मृति चिन्ह भेंट किए। उन्होंने यहां पर एक मतदाता को जन्मदिवस का उपहार भी भेंट किया।  इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा शिष्ट मण्डल के साथ लगाई गई लायजन अधिकारी जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक भी थी। 

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here