17वीं लोकसभा के लिए गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में हुए मतदान केे प्रारंभिक आंकलन के अनुसार लगभग 63 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। मतदान संपन्न होने के साथ ही भारतीय जनता पार्टी के राव इंद्रजीत सिंह, इंडियन नेशनल कांगे्रस के कप्तान अजय सिंह यादव सहित चुनाव मैदान मंे अपनी किस्मत आजमा रहे 24 उम्मीदवारों का भाग्य इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों में सील हो गया है। मतो की गिनती 23 मई को होगी।  गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए व्यापक तैयारियां की गई थी।

लोकसभा क्षेत्र में गुरूग्राम जिला के 4, मेवात जिला के 3 तथा रेवाड़ी जिला के दो विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं। गुरूग्राम जिला में आज प्रातः 7 बजे से ही लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा शुरू कर दिया था। उपायुक्त तथा पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल पूरे दिन गुरूग्राम शहर, सोहना, पटौदी, हेलीमण्डी आदि क्षेत्रों में मतदान केंद्रों का दौरा करते रहे। उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार पूरे लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए उन्होंने पूरे लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं का आभार भी जताया है।  गुरूग्राम मंे आज प्रातः 7 बजे मतदान शुरू होने के साथ ही कई इलाकों में मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ देखी गई। गर्मी के मौसम की वजह से गुरूग्राम मंे मतदाताओं ने सुबह के ठंडे मौसम में ही मतदान करने का मन बनाया। शुरू में मतदान अच्छा रहा लेकिन जैसे-जैसे धूप चढ़ती गई, मतदान की रफतार भी धीमी होती चली गई। दोपहर के दौरान कई मतदान केंद्र सूने दिखाई दिए परंतु शाम होते ही फिर से मतदान ने गति पकड़ी और मतदान का समय समाप्त होने तक गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में लगभग 62 प्रतिशत होने की संभावना जताई गई है। 

चुनाव विभाग के अनुमान के अनुसार गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले 9 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक लगभग 70.56 प्रतिशत मतदान रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में होने का अनुमान है। इसके बाद ज्यादा मतदान नूंह विधानसभा क्षेत्र में हुआ है जहां पर लगभग 70.24 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। इसके बाद मेवात जिला के फिरोजपुर झिरका में भी लगभग 70 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसी प्रकार, सोहना विधानसभा क्षेत्र में 68.72 प्रतिशत, गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 66 प्रतिशत, बावल विधानसभा क्षेत्र में 64.36 प्रतिशत, पटौदी में लगभग 53 प्रतिशत, पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में लगभग 64 प्रतिशत तथा सबसे कम लगभग 44 प्रतिशत बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान होने का अनुमान है।  मतदान संपन्न होने के साथ ही रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल तथा मण्डलायुक्त मोहम्मद साईन के साथ गुरूग्राम के सैक्टर-14 स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय पहुंचे जहां पर इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन तथा चुनाव सामग्री पोलिंग पार्टियों से वापिस जमा की गई है। यहां पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए श्री खत्री ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर ही ईवीएम को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं और ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था बहुस्तरीय बनाई गई है।इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाएगी। सुरक्षा में अर्ध सैनिक बलों तथा हरियाणा पुलिस के कर्मचारी तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ छोटी-मोटी प्रशासनिक घटनाओं को छोड़कर कही भी किसी मतदान केंद्र पर लंबे समय तक मतदान की प्रक्रिया बाधित नहीं रही। 

Ramesh Yadav, delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here