हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने विकास सदन में देश के पहले वोटर पार्क का उद्घाटन किया। इस वोटर पार्क में मतदाताओं को चुनाव के इतिहास के अलावा मतदान करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी। यह वोटर पार्क प्रातः 9 बजे से सायं 9 बजे तक खुला रहेगा।इस वोटर पार्क का उद्घाटन मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आज प्रातः 10 बजे किया और मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनावों में मतदान करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुए रंजन ने कहा कि यह वोटर पार्क मतदाताओं के लिए सूचना का खजाना है । इस वोटर पार्क को बनाने का उद्देश्य मतदाताओं को आगामी लोकसभा चुनावों में मतदान करने के लिए प्रेरित करना है ताकि वे देश की प्रगति में अपना योगदान दे सकें ।

उन्होंने कहा कि यह वोटर पार्क मतदाताओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को सशक्त व मजबूत बनाने के लिए जरूरी है कि हम अपने मताधिकार का प्रयोग करें । उन्होंने कहा कि इस वोटर पार्क में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है जहां पर मतदाता 12 मई को मतदान करने उपरांत अपनी इंडेबिल इंक के साथ अपनी सेल्फी करवा सकते हैं। लोकसभा चुनाव 12 मई को होने हैं, ऐसे में जरूरी है कि मतदाताओं को मतदान करने के लिए अधिक से अधिक जागरूक किया जाए और उन्हें चुनाव प्रक्रिया से जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि समाज में प्रत्येक व्यक्ति को अपने वोट के महत्व की जानकारी होनी अत्यंत आवश्यक है।इस अवसर पर गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने भी मतदाताओं का 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों में मतदान करने के लिए आहवान किया। उपायुक्त ने जिला के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।वोटर जागरूकता गाने को किया गया लांॅचइस अवसर पर वोटर जागरूकता गाने को भी लॉन्च किया गया। राजकीय महिला महाविद्यालय सैक्टर-14 की छात्रा स्वाति ने गाने को गाया जिसके बोल थे- ‘वोट का है अधिकार सुनो रे वोट का अधिकार‘। इस गीत को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन व उपायुक्त सहित सभी लोगों ने खूब सराहा। यह गीत स्वाति नामक इस छात्रा द्वारा स्वयं लिखा गया है जिसे उनके पिता संगीत के लेक्चरर लोकेश नारंग के मार्गदर्शन में तैयार किया गया है।

इसके अलावा, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने वोटर जागरूकता पब्लिसिटी वैन की डमी को भी देखा। इस डमी को विकास सदन में पार्क में बाहर रखा गया है। पार्क में वीवीपैट मशीन तथा ईवीएम मशीनों की डमी को एक टेबल पर रखा गया है ताकि वहां आने वाले मतदाताओं को मतदान संबंधी जानकारी मिल सके। मतदान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए स्पीकर लगाए गए हैं जिसके माध्यम से चुनाव प्रक्रिया व मतदान करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी सांझा की जाएगी। इस पार्क के निर्माण में ज्यादातर पुराने सामान की रिसायकिंग कर इसे भव्य रूप दिया गया है। इस अवसर पर ग्रुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि चुनावों की घोषणा होने के साथ ही जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है जिस की पालना सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा सी-विजील मोबाइल ऐप शुरू किया गया है। इस ऐप के माध्यम से आम नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। उनकी शिकायतों का 100 मिनट के अंदर समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप का प्रयोग आम नागरिक किसी भी एंड्रॉयड फोन या आईफोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड करके कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह मोबाइल एप जिला प्रशासन की तीसरी आंख के रूप में काम कर रहा है।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here