चुनाव आयोग की आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद गुरूग्राम पुलिस तथा जिला प्रशासन ने बड़ी कार्यवाही करते हुए अवैध शराब की बोतलो से भरा कैंटर तथा 20 लाख रूपए कैश पकड़ा है।  जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि गुड़गांव लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले तावडू़ पुलिस थाना क्षेत्र में लगाई गई सर्वेलैंस टीम द्वारा 20 लाख रूपए की राशि बरामद की है जिसमें 500 रूपए के 3,456 नोट, 2,000 रूपए के 121 नोट तथा 100 रूपए के 300 नोट थे। इस  राशि को जब्त कर लिया गया है। इस टीम के इंचार्ज लोक निर्माण विभाग गुरूग्राम के एसडीओ रितेश यादव थे तथा अन्य सदस्यों में इएसआई गजराज, , जितेंद्र, अरूण, एएसआई रोहताश सिंह व ईएचसी अमित शामिल थे। 

खत्री ने कहा कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग के निर्देश हैं कि 10 लाख रूपए से अधिक की राशि नकद ले जाते पाए जाने पर उसकी गहन पूछताछ होगी और यदि ले जाने वाला व्यक्ति जांच अधिकारियों को संतुष्ट नहीं कर पाया तो उस राशि को जब्त करके रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि सोहना-तावडू़ रोड़ पर सोहना घाटी नाके पर संयुक्त चैकिंग के दौरान सोहना की तरफ से एक गाड़ी वैगनार नंबर एचआर 26 डी 5196 आई जिसको रूकवाने पर चैक करने के दौरान एक बैग में काफी रूपए निकले। इनकी गिनती करने पर 20 लाख रूपए पाए गए। चालक का नाम पूछने पर उसने रणजीत पुत्र कुलदीप बताया और साथ बैठे युवक का नाम अनमोल पुत्र राजकुमार निवासियान फरूखनगर बताया गया। ये दोनों व्यक्ति इस धनराशि को कहां से लाए हैं और किस उद्देश्य को लेकर ले जा रहे हैं, इस बारे में टीम के सदस्यों को सबूत पेश नहीं कर पाए। इसके बारे में आयकर विभाग के अधिकारियों को भी सूचित किया गया है। 

उधर गुरूग्राम पुलिस ने भी छापेमारी करके 25 अवैध हथियार रिक्वर किए हैं। पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल के अनुसार इन हथियारों के साथ 28 कारतूस भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा 29 किलो 550 ग्राम गांजा पट्टी तथा 1 किलो 100 ग्राम सुल्फा भी अवैध रूप से ले जाते हुए पकड़ा गया है। श्री अकिल ने बताया कि पुलिस द्वारा शराब की बोतलों से भरे आईसर कैंटर (नंबर एचआर 73ए 6,843) भी पकड़ा है जिसमें 22,753 देशी शराब तथा 5,359 अंगे्रजी शराब व 675 बीयर की बोतले भरी हुई पाई गई। यह शराब की अवैध तस्करी फरीदाबाद से सोहना की तरफ गांव नुनेरा के पास लगाए गए नाके पर पकड़ी गई है। इस शराब को पुलिस द्वारा जब्त करके आबकारी विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया है और कैंटर चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद 21 प्रोक्लेम्ड आॅफेन्डर, 2 मोस्ट वान्टेड क्रिमिनल तथा 3 बेल जम्पर भी पकड़े गए हैं। अकिल ने कहा कि गुरूग्राम पुलिस पूरी तरह से सतर्क है और जगह-जगह चैकिंग के लिए नाके लगाए गए हैं। चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।  

delhincrnews.in reporter

Pic is representational

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here