गुरूग्राम के राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 की छात्राओ का मतदान से संबंधित गीत सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस गीत को सोशल मीडिया पर काफी सराहा जा रहा है और लोग इसे अपने परिचितों व मित्रों को शेयर भी कर रहे हैं।  आने वाली 12 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए लोगों को प्रेरित करने को जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में यह एक नई पहल की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक यह संदेश जाए कि उन्हें देश की उन्नति के लिए अपना वोट अवश्य डालना है। चुंकि गुरूग्राम जिला प्रदेश की एक प्रकार की साइबर कैपिटल है जहां पर अधिकतर लोग सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं, इसलिए जिला प्रशासन ने उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन में महाविद्यालय की छात्राओं से मतदान प्रेरक गीत तैयार करवाया और इसका आॅडियो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला गया।  गौरतलब है कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला में स्वीप के तहत रोजाना विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

जिला गुरूग्राम में स्वीप गतिविधियों के नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा हैं। अतिरिक्त उपायुक्त की देखरेख में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने को लेकर एक्शन प्लान बनाया गया है। इस एक्शन प्लाॅन के तहत जिला में नुक्कड़ नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, स्लोगन राइटिंग, पेंटिंग सहित वाॅल पेंटिंग , ग्रेफिटी आदि गतिविधियां करवाई जा रही है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए जरूरी है कि हम इस लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों में नए गुरूग्राम में भी इस प्रकार की गतिविधियां करवाई जाएंगी क्यांेकि पिछले चुनावों के आंकड़ों से पता चलता है कि पुराने गुरूग्राम शहर की तुलना में नए गुरूग्राम में पोलिंग प्रतिशत कम रहता है। नए गुरूग्राम शहर में भी मुख्य-मुख्य सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग, बैनर , नुक्कड़ नाटक  आदि करवाए जाएंगे। जहां पर सार्वजनिक स्थानांे पर विज्ञापन आदि के लिए एलईडी लगी हुई है, उनका प्रयोग भी मतदाता जागरूकता के लिए किया जाएगा।

रजा ने कहा कि इस बार मतदान प्रतिशत पिछली बार से ज्यादा रहेगा, ऐसा उनका विश्वास है क्योंकि इस दिशा में काफी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे लोकसभा चुनाव मे अपने मताधिकार का प्रयोग कर राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग दें। उन्होंने कहा कि जिन युवा मतदाताओं ने अभी तक अपना वोट नही बनवाया है वे जिला निर्वाचन कार्यालय में संपर्क कर अपना वोट बनवाएं। वे वोट बनवाने के लिए अपने एरिया के बूथ लेवल अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनवाना ही काफी नही है बल्कि मतदाता सूची में भी लोग अपना नाम होना सुनिश्चित करें। अधिक जानकारी के लिए मतदाता हैल्पलाइन नंबर-1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं। 

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here