युवाओं को अपना वोट बनवाने तथा मतदान के दिन वोट डालने को प्रेरित करने के लिए आज गुरुग्राम के मानेसर स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी में सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा किया गया जिसमें हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन मुख्य अतिथि थे। रंजन ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि 12 मई को मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट अवश्य डालें और मतदान के समय उंगली पर लगाई जाने वाली स्याही को प्रदर्शित करते हुए दोस्तों के साथ सेल्फी लें, फिर उस सेल्फी की यादगार फोटो को फेसबुक, इंस्टाग्राम तथा अन्य सोशल मीडिया पर डालें। यह मौका आपको बार-बार नहीं मिलेगा।

अगली बार जब चुनाव होंगे तब तक आपके दोस्त कहीं और सेटल हो चुके होंगे तथा वे इतने व्यस्त होंगे कि आप लोगों के लिए इकट्ठे फिर से इस प्रकार की यादगार फोटो लेने का मौका दोबारा नहीं मिलेगा इसलिए इस मौके को ना गवाएं। उन्होंने बताया कि अभी भी हरियाणा में 12 अप्रैल सांय 3:00 बजे तक नया वोट बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने वोट बनवाने के तरीके भी बताएं और कहा कि यह निहायत ही आसान है। रंजन ने कहा कि कोई भी विद्यार्थी जिसकी आयु 18 साल से ऊपर है और उसके शिक्षण कोर्स की अवधि 1 साल से ज्यादा है तो वह अपना वोट बनवा सकता है। वह www.nvsp.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है या फिर अपने एंड्रॉयड अथवा आईफोन पर वोटर हेल्पलाइन नामक ऐप डाउनलोड करके उस पर आवेदन कर सकता है। आवेदन के साथ अपने फोन से फोटो खींच कर डाल दे तथा आयु का कोई भी प्रमाण जैसे मैट्रिक सर्टिफिकेट की फोटो खींचकर अपलोड कर दे। विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान का अधिकृत अधिकारी यह प्रमाणित कर दे की वह संस्थान का विद्यार्थी हैं तथा हॉस्टल या बाहर अमूक पते पर रहता है तो उस विद्यार्थी का वोट बन जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी युवा यदि वोट डालेंगे तो देश में साफ सुथरी सरकार बनेगी।

यदि आपको कोई उम्मीदवार पसंद नहीं आता है तो भी मतदान केंद्र पर अवश्य जाएं और नोटा का बटन दबाएं ताकि राजनीतिक दलों पर यह दबाव बने कि वे अच्छे उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे। उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों को देश और दुनिया के बारे में ज्ञान तो बहुत होता है और वे सरकारों को कोसते भी रहते हैं लेकिन मतदान के दिन वोट डालने नहीं जाते। केवल मात्र कोसने या आलोचना करने से कुछ नहीं होगा बल्कि आप अपना वोट डालकर देश में अच्छी सरकार बनाने में योगदान दे सकते हैं। उन्होंने समझाया कि यदि आप वोट नहीं डालेंगे तो राजनीतिक लोग आपको गंभीरता से नहीं लेंगे, इसके विपरीत यदि आप वोट डालने जाते हैं तो आपको गंभीरता से लिया जाएगा और आपके लिए योजनाएं अथवा पॉलिसी बनाने के बारे में सरकारें व जन प्रतिनिधि सोचेंगे।उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी या कॉलेज में एक पीरियड का जितना समय होता है, उससे भी कम समय आप को वोट डालने में लगेगा। रंजन ने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया और बहुत ही विस्तार से वोट बनवाने से लेकर वोट डालने, मतदान केंद्र अथवा बीएलओ का पता करने आदि के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में अपना नाम पता करने या मतदान केंद्र की जगह पता करने आदि कोई भी शंका हो तो दूरभाष नंबर 1950 पर फोन करके पता कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही मतदाताओं के लिए और भी सुविधाएं शुरू होगी जिससे उन्हें अपना मतदान केंद्र ढूंढने में सुविधा होगी। इससे पहले अपने विचार रखते हुए गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने न्यूटन फिल्म का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे लोकतंत्र के लिए मतदान बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि हमारे लोकतंत्र की सुंदरता यही है कि हर मतदाता की बराबर अहमियत है। हर एक की वोट को बराबर माना जाता है, चाहे कोई व्यक्ति ऊंचे पद पर बैठा हो या कोई अन्य कार्य करता हो। खत्री ने कहा कि वोट का अधिकार प्राप्त करने पर हम अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं, तो फिर क्यों ना पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डालें और उसकी सेल्फी लेकर दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें तथा उस पर लाइक्स ले। खत्री ने कहा कि मैं समझता हूं कि सोशल मीडिया पर लाइक्स लेना भी सभी को अच्छा लगता होगा, तो आप मतदान के बाद श्याही लगी उंगली के साथ फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करें और उस पर आपको लाइक्स मिलेंगी तो आपको खुशी भी होगी। उन्होंने कहा कि आइए अपने स्वस्थ लोकतंत्र के लिए हम सभी मतदान के दिन वोट डालने का संकल्प लें।एमिटी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर पीवी शर्मा ने भी इस मौके पर विद्यार्थियों को संबोधित किया और मतदान को राष्ट्रीय यज्ञ बताया। यूनिवर्सिटी के डीन मेजर जनरल( सेवानिवृत) जीएस बल ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। मिस्टर फिटनेस 2018 रह चुके लोकेश राजपूत को भी यूथ एंबेसेडर के तौर पर इस कार्यक्रम में बुलाया गया था। उन्होंने भी युवाओं को अपना वोट बनवाने तथा जाति, धर्म, लिंग आदि के भेद से ऊपर उठकर वोट डालने के लिए प्रेरित किया।इस अवसर पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप अहलावत तथा चुनाव तहसीलदार संतलाल, चुनाव कानूनगो अजय यादव तथा चुनाव विभाग के अन्य कानूनगो भी उपस्थित थे।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here