जिला प्रशासन गुरूग्राम द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए व्यापक कार्य योजना तैयार कर इलेक्शन प्लान का कलेंडर जारी किया है। इस इलैक्शन प्लान के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री के मार्ग दर्शन में चुनाव में लगाए जाने वाले कर्मचारियों की टेªनिंग, मतदान केंद्रों व मतगणना केंद्र का निरीक्षण, डाटा फीडिंग आदि का कार्य किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार आज 28 मार्च को सोहना विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील केंद्रों का निरीक्षण रखा गया था और 29 मार्च शुक्रवार को जिला की विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों की पहली रैंडेमाईजेशन का कार्य लघु सचिवालय के सभागार में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 30 मार्च शनिवार को गुरूग्राम के मानेसर स्थित एमिटी युनिवर्सिटी में प्रातः 11 बजे मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियां चलाई जाएंगी जिसमें हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन भी आएंगे। 

उन्होंने बताया कि 31 मार्च को कर्मचारियों तथा अधिकारियों का डाटा फीडिंग का कार्य एनआईसी कार्यालय में डीआईओ की देखरेख में किया जाएगा। इस क्रम में 4 अपै्रल को गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण प्रातः 10 बजे से शुरू किया जाएगा। इसी दिन चुनाव आचार संहिता के जोनल मैजिस्टेªेट तथा अन्य टीम इंचार्जिज की टेªनिंग भी करवाई जाएगी। यह टेªनिंग 4 और 5 अपै्रल को, दो दिन चलेगी। पहले दिन सोहना, पटौदी, नूंह, फिरोजपुर झिरका तथा पुन्हाना विधानसभा क्षेत्रों के अधिकारी टेªनिंग में शामिल होंगे और दूसरे दिन 5 अपै्रल शुक्रवार को बादशाहपुर, गुड़गांव, बावल तथा रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्रांे में लगाए जाने वाले अधिकारियों को चुनाव आचार संहिता के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा। दोनों दिन टैªनिंग गुरूग्राम के लघु सचिवालय स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभागार में होगी। श्री खत्री के अनुसार 8 अपै्रल को वे दो विधानसभा क्षेत्रों के मतगणना केंद्रों का निरीक्षण करेंगे और 11 अपै्रल को बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को देखेंगे। 9 अपै्रल को सोहना में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत स्वीप गतिविधियां चलाई जाएंगी। इसी प्रकार, 15 अपै्रल सोमवार को गुरूग्राम उतरी के एसडीएम तथा सहायक रिटर्निंग अधिकारी जितेंद्र की देखरेख में गुरूग्राम में स्वीप गतिविधियां होगी। 

उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल मंगलवार को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा चुनाव का पब्लिक नोटिस जारी किया जाएगा और प्रातः 11 बजे से सांय 3 बजे तक डीसी कोर्ट रूम में नामांकन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नामांकन 23 अपै्रल तक भरे जा सकेंगे। श्री खत्री के अनुसार 20 अपै्रल को डीआईओ की देखरेख में चुनाव ड्यूटी पर लगाए जाने वाले कर्मचारियों की पहली रैंडेमाईजेशन होगी और 21 व 22 अपै्रल को ड्यूटियां प्रकाशित की जाएंगी। इसके बाद 23 अपै्रल से ड्यूटियां भेजनी शुरू कर दी जाएंगी। 24 अपै्रल को नामांकनों की छटनी होगी और 27 अपै्रल को ईवीएम मशीनों तथा पोलिंग स्टाफ की दूसरी रैंडेमाईजेशन होगी। उन्होंने बताया कि 28 व 29 अपै्रल को संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा स्टाफ की पायलेट रिहर्सल करवाई जाएगी। इसके बाद 4 मई को 75-पटौदी तथा 77-गुड़गांव में लगाए जाने वाले कर्मचारियों की दूसरी रिहर्सल होगी तथा 5 मई रविवार को 76-बादशाहपुर व 78-सोहना विधानसभा क्षेत्रों में लगाए जाने वाले कर्मचारियों की दूसरी रिहर्सल होगी। उन्होंने बताया कि पोलिंग स्टाफ की तीसरी रिहर्सल 10 मई शुक्रवार व 11 मई शनिवार को होगी। इसके बाद 13 मई को पीठासीन अधिकारी की डायरी की छटनी तथा 15 मई बुधवार को मतगणना केंद्रों पर लगाए जाने वाले स्टाफ की रिहर्सल होगी। 23 मई वीरवार को मतगणना होगी तथा चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here