गुरुग्राम: केंद्रीय इस्पात मंत्री ने किया सेक्टर 103 में स्कूल का उद्घाटन

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने बुधवार को गुरुग्राम के सेक्टर 103 द्वारका एक्सप्रेस स्थित आधुनिक सुविधाओं से लैस किंग्स स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल का उद्घाटन किया। इस स्कूल की स्थापना शांति देवी मेमोरियल एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी की ओर से किया गया है। यह गुरुग्राम के उन आधुनिक प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक है जहां बच्चों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रख कर आधारभूत सुविधाएं मुहैया विकसित की गई है। यहां बच्चों को शिक्षा के लिए अनुकूल माहौल मिलेगा जबकि सुयोग्य एवं अनुभवी शिक्षकों की टीम उनकी प्राकृतिक क्षमता को प्रोत्साहित करने को तत्पर रहेगी।  

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने शांति देवी मेमोरियल एजुकेशनल एन्ड वेलफेयर सोसाइटी प्रबंधन को किंग्स स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल जैसे आधुनिक संस्थान की स्थापना के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए उत्साहवर्धक है कि सेवानिवृत्त अशिकारी आर एस दहिया और उनके परिवार के सदस्यों ने एक ग्रामीण परिवेश से आकर गुरुग्राम में 15 वर्ष पूर्व शांति निकेतन पब्लिक स्कूल की स्थापना की और अब किंग्स स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना। शिक्षा के क्षेत्र में उत्तरोत्तर विकास करने पर उन्होंने खुशी जाहिर की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारा समाज अपनी पुरानी मानसिकता से बाहर नहीं आता है।केवल खेती और जीविकोपार्जन तक ही सीमित रहते हैं। उनका कहना था कि आज जमीन का रकबा कम हो गया। पांच एकड़ जमीन वाले परिवार में एक दर्जन हिस्सेदार हो गए हैं। यह सोचना चाहिए कि हमें खेती व नौकरी से निकल कर बाहर आना होगा। यह अच्छा है कि हम बच्चों को पढ़ाने के लिए आगे तो आये लेकिन हमारी सोच पुरानी रही। हम सरकारी नौकरी हासिल करने को अपना लक्ष्य मानते रहे जिसने हमें दुनिया की दौड़ में पीछे किया। हालांकि हमने खेल में धमाका किया और आज सौ में से 80 हरियाणा के खिलाड़ी हैं। लेकिन कुछ खास खेलों तक। अब हमारे बच्चों को उन खेलों में जाना चाहिए जिसमें पैसे व प्रतिष्ठा दोनों हैं। उनका कहना था कि दुनिया में आज केवल 34 लोगों के पास ही सर्वाधिक पैसे व धन हैं। हमारे समाज ने कभी इस दिशा में नहीं सोचा और हमारी सम्पत्ति पर दूसरे महल बना कर अमीर बनते रहे।

उन्होंने बताया कि नौकरी के प्रति आकर्षित रहने से सेना में आज ब्रिगेडियर और इससे उपर के अधिकारी स्तर पर हरियाणा का आदमी ही हर छठा अधिकारी है। इसमें तो हम आगे बढ़े लेकिन धन व संपत्ति के क्षेत्र में नही बढ़े।।उन्होंने आह्वान किया कि समाज को अपने बच्चों को इस बात के लिए तैयार करें जिससे वे नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया में हमें फिट रहने के लिए बच्चों को तैयार करना होगा। अन्यथा हम गरीबी रेखा से नीचे आ जाएंगे। समाज में जागृति आई है लेकिन उस स्तर तक नहीं जिससे हम उद्योग और बिजनेस में जा सकें। केंद्रीय मंत्री ने उम्मीद जताई कि इस स्कूल से पढ़कर निकलने वाले बच्चे बिजनेस और अन्य बड़े व्यवसाय की दुनिया में स्वयं को स्थापित करेंगे।

उद्घाटन समारोह को हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर व सोहना के भाजपा विधायक तेजपाल तंवर ने भी संबोधित किया।

स्कूल के निदेशक व महासचिव सुनील कुमार ने जानकारी दी कि किंग्स स्कॉटिश इंटरनेशनल स्कूल में हमने गुरुग्राम के वातावरण को ध्यान में रखते हुए पूरे भवन को एयरकंडीशनड्ड बनाया है। बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए नियमित रचनात्मक गतिविधियों के आयोजन के लिए यहां एक बेहतरीन वर्कशॉप एंड सेमिनार हाल का निर्माण कराया गया है जबकि विद्यार्थियों को आरंभ से ही प्रैक्टिकल ज्ञान देने के लिए मॉडर्न तकनीक से युक्त लैबोरेटरी भी है। खास बात यह है कि स्कूल की तकनीकि संरचना को शिक्षा जगत एवं विज्ञान के विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार स्वरूप दिया गया है। साथ ही वैश्वीकरण के युग में बच्चों को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की दृष्टि से तैयार करने के लिए खास विंग की स्थापना की गई है जिसमें हमारे विशेषज्ञ समयानुसार रिसर्च कर देश व दुनिया के बेहतरीन स्कूलों के अनुसार कोर्सेस ऑफ स्टडी विकसित करने पर निरंतर काम करेंगे।

सुनील कुमार ने कहा कि स्कूल में बच्चों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है इसलिए स्कूल परिसर के चप्पे चप्पे पर हाई डेफिनेशन वाले सीसीटीवी इंस्टाल किये गए हैं जिसकी मोनिटरिंग हमारे व्यवस्थापक करेंगे। सर्टिफाइड व प्रोफेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स भी तैनात किए गए हैं।छोटे बच्चों की बेसिक जरूरत के लिए प्रशिक्षित सर्वेन्ट्स एंड हेल्पर्स भी मौजूद रहेंगें।

उनके अनुसार प्रत्येक क्लास को स्मार्ट क्लास के रूप में डेवलप किया गया है। सभी में सर्वोत्तम तकनीक वाले एलसीडी प्रोजेक्टर्स लगे हैं जबकि कम्प्यूटर के साथ इंटरैक्टिव डिजिटल बोर्ड सिस्टम इंस्टाल किये गए हैं। स्कूल के कैंपस में फ्री वाई फाई है। किंग्स स्कॉटिश स्कूल प्रबंधन का मानना है कि बच्चों से बस्ते का बोझ कम करना और आरंभ से व्यावहारिक शिक्षा देना अब शिक्षा का मूल आधार होना चाहिए इसलिए हमने कोर्सेस ऑफ स्टडी को तैयार करने में इसका खास ध्यान रखा है।

स्कूल की चैयरमैन उर्मिला दहिया ने बताया कि वर्तमान समय में बच्चों के संभावनाएं अपार हैं। विविध क्षेत्रों में स्वयं को स्थापित कर दुनिया में नाम कमा सकते हैं । इनको ध्यान में रखते हुए स्कूल ने निर्णय लिया है कि नामांकन के समय ही बच्चों की रुचि वाले क्षेत्र की पहचान कर उन्हें उसे सामान्य शिक्षा के साथ साथ उस रुचि वाले विषय में प्रोत्साहित करने और उस अनुसार ही विशेषज्ञ की मदद से प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जाएगी। विद्यार्थियों की रचनात्मकता को उभारने के लिए डांस, ड्रामा और म्यूजिक प्रशिक्षण के लिए अलग क्लास रूम बनाये गए हैं जिसमें सभी प्रकार के वाद्य यंत्र व इसके प्रशिक्षक मौजूद हैं।

इस अवसर पर पूर्व जिला लोक संपर्क अधिकारी आर एस दहिया ने मुख्य अतिथि व केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह , हरियाणा के कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह और सोहना के भाजपा विधायक तेजपाल तंवर का स्वागत किया। गुरुग्राम जिला के दर्जनों पंचायत व सोनीपत जिले के कई खापों के प्रधान एवं अन्य गणमान्य लोगों ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को शाल व पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया।

delhincrnews.in reporter