महावीर इंटरनेशनल गुरुग्राम के सर्वसहमति से आयोजित चुनाव में सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता अशोक कुमार जैन को अध्यक्ष, उद्योगपति मनोज जैन – महासचिव और चार्टड अकाउंटेंट (सीए) पंकज जैन – कोषाध्यक्ष को दो वर्ष (2019-21) के लिए चुना गया है।  जेकबपुरा स्थित जैन बारादरी में आयोजित हुई वार्षिक बैठक में चुनाव अधिकारी देवेन्द्र जैन ने बताया कि चुनाव में किसी भी सदस्य ने अपना नामांकन नहीं भरा था। उन्होनें आगे कहा कि एडवोकेट अभय जैन ने वर्ष 2009 से 2013 के कार्यकाल में महासचिव और 2013 से 2019 तक के कार्यकाल में संस्था के अध्यक्ष का कार्यपद सम्भाला। बैठक में अभय जैन ने नए अध्यक्ष के लिए सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता अशोक कुमार जैन का नाम प्रस्तावित किया जिसका उपस्थित सभी सदस्यों ने समर्थन किया।

वार्षिक बैठक में दिगम्बर जैन मंदिर के अध्यक्ष नरेश जैन, सेक्टर-4 दिगम्बर जैन मंदिर के अध्यक्ष रिषभ जैन, महामंत्री उत्तम जैन, सेक्टर-14 जैन समाज के अध्यक्ष रविंद्र जैन, तेरापंथ जैन समाज के अध्यक्ष सुभाष जैन, डीएलएफ जैन समाज के संरक्षक नवीन जैन, एस एस जैन महासभा के महामंत्री संदीप जैन, पालम विहार जैन समाज के अध्यक्ष पवन जैन, महामंत्री विपिन जैन, धनकोट स्थित ओम इंदू जैन हाॅस्पिटल के अध्यक्ष डी डी जैन, सेक्टर-4 शांतिनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर के अध्यक्ष राजकुमार सालगिया, भारत विकास परिषद के अध्यक्ष प्रदीप जैन आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे।  वर्तमान अध्यक्ष एडवोकेट अभय जैन, महासचिव अशोक कुमार जैन और कोषाध्यक्ष संदीप जैन ने बताया कि महावीर इंटरनेशनल की ओर से वर्तमान में छः स्कूल संचालित किए जा रहे हैं, जहां निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर करीब 1000 बच्चे अपना भविष्य बना रहे हैं। बच्चों को वर्दी, स्कूल बैग, किताबें, कॉपियां, स्टेशनरी, जूते, पानी की बोतलें और लंच बॉक्स आदि दिया जाता है।
संस्था की ओर से महिलाओं के लिए 10 सिलाई प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं, उनमें करीब 200 महिलाएं नियमित तौर पर प्रशिक्षण लेकर अपना भविष्य संवार रही हैं। इनमें मेवात के तावड़ू और जिला पलवल के गांव बहिन के केन्द्र भी शामिल है। गत पांच बैचों में शामिल रही करीब 600 महिलाओं को संस्था द्वारा सिलाई प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र के साथ सिलाई मशीनें भी दी जा चुकी हैं। यही नहीं, 100 अनपढ़ महिलाओं को भी शिक्षित किया चुका है।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here