ज़िला उपायुक्त अमित खत्री वीरवार 28 फरवरी को स्वच्छ भारत ग्रामीण कार्यक्रम  के तहत फरुखनगर ब्लॉक के आठ गाँवो मे घर-घर से कचरा उठाने के अभियान की शुरुआत गाँव बासलम्बी से करेंगे।

गाँव बासलम्बी के अलावा यह स्वच्छता अभियान गाँव  मोकलवास, धनवास, बासलम्बी, बिरहेरा, शेखूपुर माज़री, इकबालपुर, फरीदपुर,घोषगढ़ में वीरवार से शुरू होगा । गाँव बासलम्बी में होने वाले कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रमो के साथ साथ गांव के युवाओ द्वारा सफाई अभियान  चलाया जायेगा । उपायक्त द्वारा गांव के गणमान्य नागरिको को सम्मानित भी किया जायेगा।
मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी वैभव लिमये ने बताया कि ठोस कचरा प्रबंधन के लिए हर गाँव मे कचरा शेड् बनाए गए है, जहाँ गीला और सूखा कचरा अलग करके गीले कचरे से खाद बनाई  जायेगी ।  इसमें वर्मि कंपोस्टिंग तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। सूखे कचरे को 5  अलग अलग श्रेणी में बांट कर उन्हें रिसाइकल अर्थात  दोबारा प्रयोग में लाने के लिए प्रबंधन किया जायेगा।  घर
घर से कूड़ा उठाने हेतु प्रत्येक  गांव में दो सफाई कर्मचारियों को पंचायत द्वारा नियुक्त किया गया है।  पंचायत को कचरा उठाने के लिए रिक्शा तथा जरूरी औज़ार भी मुहैया करवाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि  लोगो को इस सुविधा की जानकारी देने के लिए  गांव में सफाई पर सहमति बनाने के लिए बीते शनिवार व् सोमवार को सभी गांवो में ग्राम सभा आयोजित की गयी। इसमें घर घर कचरे उठने की सेवा व्  उसके लिए हर घर से लिए जाने वाले मासिक शुल्क पर पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया है। लोगो को इस मुहीम से जोड़ने के लिए तथा कचरे को अलग अलग करने को  प्रेरित करने के लिए स्कूल के अध्यापकों व  आंगनवाड़ी वर्कर्स को भी जोड़ा गया  है।  इन आठ गांव में स्कूली बच्चो द्वारा रैली , सांस्कृतिक कार्यक्रम, सफाई पर  प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जायेगा । आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता घर घर जाकर लोगो को जागरूक करेंगी।

घर घर प्रतिदिन कचरा उठाने की प्रणाली पर निगरानी के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जायेगा ।  साथ ही  गांव में सार्वजानिक स्थल  पर कचरा फ़ैलाने वालो पर पंचायत सख्त कार्यवाही भी करेगी ।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here