हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य तथा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल एवं उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह ने सैक्टर 12 स्थित हुडा ऑडिटोरियम फरीदाबाद में अमास स्कील वैनचर द्वारा विकसित की गई प्लम्बर वाहन की न केवल प्रशंसा की बल्कि कहा कि इस वाहन के माध्यम से युवाओं के कौशल में ओर अधिक निखार आया है ओर प्लम्बर का काम सीखकर देश विदेश में बेहतर रोजगार प्राप्त कर रहे है। 

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य में भी विशेषकर ग्रामीण इलाकों में युवाओं को स्पोट ट्रेनिंग देकर रोजगार के काबिल बनाया जा रहा है। यह बड़ा ही सराहनीय एवं रोजगार दिलाने का कार्य है। प्रतिर्स्पधा के युग में नीजि क्षेत्र मंे बहुत कार्य एवं रोजगार के साधन उपलब्ध है। नीजि क्षेत्र में युवा अपने हुनर एवं काबलियत के बल पर पकड़ मजबूत करके आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे है।

अमास स्कील वैंचर के पं्रबध निदेशक राजकुार ने ट्रैनिंग की अवधि, प्रमाण पत्र व रोजगार के बारे में गहराई से युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी ओर वैन संचालित की जाएगी ताकि सरकार के ध्येेय अनुसार विशेषकर कम पढे लिखे युवाओं को प्रशिक्षित कर सरकार के साथ साथ नीजि क्षेत्र में काबिल बनाया जा सके। 

विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय के कुलपति राजनेहरू ने कहा कि अमास की ओर से एक ही वैन चलाई जा रही है तथा भविष्य में ओर वैन चलाने पर विचार किया जा रहा है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा रोजागर दिलवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय की ओर से ओर भी ट्रेेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। 

इस अवसर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं ने हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत गीत प्रस्तुत कर दर्शकों को भाव विभोर कर हरियाणवी संस्कृति का मान सम्मान बढाया। समारोह में अमास स्कील वैंचर के प्रबंध निदेशक राजकुमार, निदेशक राजबाला यादव, सुनीता, सरीता, पूनम संजीत, दीपक, जावेद, विपिन, अजीत, संदीप सहित अन्य पदाधिकारी व छात्र छात्राएं मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here