महावीर इंटरनेशनल (अपैक्स) संस्था द्वारा कल सायं दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन में गुरुग्राम शाखा को छः (6) पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। पूरे भारत की 450 शाखाओं में गुरुग्राम शाखा को द्वित्तीय उत्तम शाखा माना गया। गुरुग्राम शाखा के चेयरमेन एडवोकेट अभय जैन को भी विभिन्न संस्थाओं के अध्यक्षों में द्वित्तीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ये सम्मान राष्ट्रीय उपभोक्ता फोरम के न्यायधीश वी के जैन, न्यायधीश तलवंत सिंह और महावीर इंटरनेशनल (अपैक्स) के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय बापना द्वारा गुरुग्राम शाखा को प्रदान किए गए।

गुरुग्राम शाखा के चेयरमेन एडवोकेट अभय जैन, महासचिव अशोक कुमार जैन और कोषाध्यक्ष संदीप जैन ने बताया कि तीन क्षेत्रों – शिक्षा, महिला सहशक्तिकरण और स्वास्थ्य में प्रथम पुरस्कार दिए गए। नेत्र देखभाल में गुरुग्राम केन्द्र को द्वित्तीय पुरस्कार प्राप्त हुआ तथा 450 शाखाओं में द्वित्तीय उत्तम शाखा भी माना गया। गुरुग्राम शाखा के चेयरमेन एडवोकेट अभय जैन को भी विभिन्न संस्थाओं के अध्यक्षों में द्वित्तीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

अभय जैन ने आगे बताया कि महावीर इंटरनेशनल की ओर से वर्तमान में छः स्कूल संचालित किए जा रहे हैं, जहां निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर करीब 1,000 बच्चे अपना भविष्य बना रहे हैं। बच्चों को वर्दी, स्कूल बैग, किताबें, कॉपियां, स्टेशनरी, जूते, पानी की बोतलें और लंच बॉक्स आदि दिया जाता है। 

संस्था की ओर से महिलाओं के लिए 10 सिलाई प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं, उनमें करीब 200 महिलाएं नियमित तौर पर प्रशिक्षण लेकर अपना भविष्य संवार रही हैं। इनमें मेवात के तावड़ू और जिला पलवल के गांव बहिन के केन्द्र भी शामिल है। गत पांच बैचों में शामिल रही करीब 600 महिलाओं को संस्था द्वारा सिलाई प्रशिक्षण, प्रमाण पत्र के साथ सिलाई मशीनें भी दी जा चुकी हैं। यही नहीं, 100 अनपढ़ महिलाओं को भी शिक्षित किया चुका है।

संस्था ने वर्ष 2016 से वर्ष 2018 तक अलग-अलग स्थानों पर 72 नेत्र जाँच शिविर आयोजित किए गए है, जिसमें 20,480 रोगियों ने अपनी आंखों की जाँच करवाई। कैम्प में 19,018 रोगियों को आँखों की दवाईयां और 5,034 जरूरतमंदो को चश्में निःशुल्क वितरित किए गए। जिनमें 253 मरीजों को मोतियाबिंद से ग्रसित पाया गया, जिनका आॅपरेशन संस्था के दिल्ली स्थित अस्पतालों में निःशुल्क किया गया।
 संस्था द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिविर, हैल्थ चेकअप कैंप एंव अन्य सामाजिक कार्य किए जाते हैं। इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारियों के साथ गुरुग्राम शाखा के सचिव मनीष वर्मा, संजीव बसंल, नवीन जैन, मोती लाल वर्मा, अशोक गोयल आदि ने सामूहिक रुप से पुरस्कारों को प्राप्त किया।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here