हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुडगांव केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के 100 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने गौरव पट का भी उद्घाटन किया जिस पर सहकारी संस्थाओं सहित बैंक की उपलब्धियों को दर्शाया गया था।

समारोह सथल पर लोगों के लिए बैंकों द्वारा स्टाल भी लगाई गई थी। लोक निर्माण मंत्री ने लगाई गई स्टाॅलों का अवलोकन किया व स्टाॅल संचालक से स्टाॅल के बारे में जानकारी प्राप्त की।सहकारिता पर बोलते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि सहकारिता की स्थापना उनके बुजुर्गों द्वारा की गई और आज उसी सहकारी बैंक की स्थापना हुए एक षताब्दी हो गई है। इस बैंक की स्थापना उनके दादा राव मोहर सिंह द्वारा की गई थी। उन्होंने कहा कि सहाकारिता क्षेत्र में आज आमूल चूल परिवर्तन हुए है। पहले जहां लोगों को सहकारिता ऋण लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते थे आज व्यवस्था का सरलीकरण हुआ है और लोगों को पूंजीपतियों के चंगुल से छुटकारा मिला है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेष में सहकारिता ऋण के माध्यम से खेती करने की भी अपार संभावनाएं है।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि प्रदेष में भाजपा की सरकार बने लगभग 52 महीनों का समय हो चुका है और इस कार्यकाल में भाजपा सरकार ने जो विकास के कार्य करवाएं है वह आम जनता भली प्रकार से जानती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इतिहास रचते हुए व्यवस्था परिवर्तन करने का ऐतिहासिक काम किया है। पिछली सरकार के कार्यकाल में जहां एक ओर सरकारी नौकरी में भर्ती प्रक्रिया में विधायकों व मंत्रियों की पर्चियां चलती थी वहीं अब प्रदेष में लोग निश्पक्षता के आधार पर भर्तियां हो रही हैं। इतना ही नही, मुख्यमंत्री जिस जिले का होता था विकास कार्य भी वहीं तक ही सीमित होकर रह जाते थे। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि यहां से जाते समय कलानौर तक की सड़के फोर लेन की होती थी और भिवानी षुरू होते ही 2 फुट तक के गहरे गड्डे षुरू हो जाते थे। 

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने निश्पक्षता के आधार पर काम किया और जहां भाजपा के विधायक नही थे वहां भी समानता रखते हुए विकास कार्य करवाए। पलवल, सिरसा व मेवात जिला में भाजपा का विधायक ना होने के बावजूद भाजपा ने समान रूप से विकास कार्य करवाए। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने इतने विकास के कार्य करवाएं है जो आज तक हरियाणा के इतिहास में नही हुए। 

इस अवसर पर बैंक के एसीईओ ने अपने विचार रखे और कहा कि सहकारिता हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज सहकारिता के माध्य्म से समाज के लोगो का सामाजिक व आर्थिक उत्थान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सहकारिता मिलजुलकर कर काम करना सीखता है और हमें आत्म निर्भर, ईमानदारी तथा भाईचारा सिखाता है।

इस अवसर पर दी गुडगांव केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के महाप्रबंधक प्रशांत यादव ने सहकारिता बैंक की उपलब्धियों को गिनवाया। इस अवसर पर दी गुडगांव केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड के चेयरमैन चंद्रबीर सिंह, हरको बैंक के निदेषक नरेन्द्र भारद्वाज, महाप्रबंधक प्रशांत यादव, उप रजिस्टार महाबीर षर्मा,सहायक रजिस्टरार बंसीलाल, हरको बैंक के महाप्रबंधक नरेष तंवर, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक विजय नागरा, सहकारिता रत्न, षमषेर सिंह, सुनीता यादव, दयानंद यादव, हरकोफेड के मैनेजिंग डायरेक्टर योगेन्द्र अग्रवाल सहित, कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here