जब सामूहिक रुप से उन्नीस जोड़ो ने एक-दूसरे को जयमाला डाली तो यह भव्य दृश्य बना, जहां उन पर साथ-साथ फूलों की वर्षा भी की गई। गुरुग्राम मित्र मंडल द्वारा बंसत पंचमी के शुभ अवसर पर उन्नीस (19) असमर्थ परिवार की लड़कियों के सामूहिक विवाह का आयोजन जे एन फैबक्लीन क0 (माल्ट काॅम्पाउन्ड), यामाहा शोरुम के पास, एससीओ सेक्टर-10ए के सामने, खांडसा रोड, गुरुग्राम में किया गया।
इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल, श्याम प्रेमी संस्था के अध्यक्ष मुकेश शर्मा व अनेक मंत्रीगण, सांसद, नेता, उच्च सरकारी अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्तियों ने सभी नवदम्पत्तियों को अपना आर्शीवाद दिया। संस्था के प्रधान ईश्वर मित्त्तल, महासचिव श्रीचन्द गुप्ता और कोषाध्यक्ष प्रवेश गर्ग ने बताया कि संस्था द्वारा यह आंठवाँ सामूहिक आदर्श विवाह आयोजन किया गया है। सभी उन्नीस दूल्हे सामूहिक रूप से घोड़ी पर सवार होकर एक साथ बैंड बाजों के साथ विवाह स्थल पहुंचें। इस दौरान शहर के गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ नाचते गाते लगभग 1,000 बाराती भी थे।
संस्था के उपप्रधान कौशल वर्मा व अरूण कुमार अग्रवाल, सचिव नरेश गुप्ता एवं प्रवक्ता एडवोकेट अभय जैन ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत सुबह लगभग 10 बजे खांडसा रोड स्थित डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई, जहां से बारात रवाना हुई। यह बारात अनाज मंडी से होते हुए अपने गंतव्य विवाह स्थल पर पहुंची। वर वधुओं की सामूहिक शादी के लिए एक विशाल मंच पर सभी दूल्हों को बिठाया गया। इसके बाद गीत और संगीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच संस्था के सदस्य सभी दुल्हनों को चुन्नियां की छाया करके जयमाला के मंच तक लेकर आए। रंग-बिरंगे परिधानों में सजे दूल्हे-दुल्हनों ने मंत्रोउच्चारण के बीच पहले एक-दूसरे को सभी जोड़ों ने सामूहिक अंगूठी और फिर पुष्प वर्षा के बीच जयमाला रस्म अदा की। जयमाला के बाद मैदान में बनाए गए अलग-अलग पंडालों में मंगल फेरे कराए गए।
संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि इस सामूहिक विवाह आयोजन में लड़की को उपहार स्वरूप वो सभी चीजें दी गई जो उनको घर चलाने के लिए चाहिये। इस सामान में शगुन स्वरुप पलंग, बिस्तर, लड़का व लड़की के कपड़े, चांदी का मंगल सूत्र, लड़के व लड़की की अंगूठी, हाथ की घड़ी, स्टील की अलमारी, 51 बर्तन का सेट, टेबल-कुर्सी, सिलिंग फैन व सिलाई मशीन आदि दी गई।
संस्था के संयोजक समिति के सदस्य यू के गुप्ता, त्रिलोक चन्द गुप्ता, महेंद्र कुमार गुप्ता, प्रदीप जैन, राजेश कुमार गुप्ता, तिलक राज मल्होत्रा, ओम प्रकाश, गिरीश बंसल, अनुराग जैन, मुकेश सिंघल, चंद्रभान गोयल, अरूण महेश्वरी, गणेश गर्ग, पंकज गुप्ता, विवेकानंद तिवारी, विजय जुनेजा, राजेश गुप्ता, धर्मेंद्र सोनी, संजय अग्रवाल, नरेश अग्रवाल, पुरूषोत्तम अग्रवाल, डा. राजीव शर्मा, जय भगवान शर्मा, विनोद अग्रवाल आदि का कार्यक्रम को भव्य रूप देने में महत्त्वपूर्ण योगदान रहा।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here