गुरुग्राम: यूरो इंटरनेशनल स्कूल ने कराई मैराथन जोश के साथ दौड़े हजारों युवक

यूरो इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर 84 की प्रबंधक समिति द्वारा मैराथन का आयोजन  किया गया; जिसमें मुख्य अतिथि नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव थे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल निदेशक स्वाति यादव ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में मिसेज हरियाणा इंडिया 2018 रितु कटारिया, बैडमिंटन राष्ट्रीय खिलाड़ी कीर्ति सिंह , फिटनेस क्लब की निदेशक मीनाक्षी, आर्टेमिस हॉस्पिटल के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी फरीद खान  थे।  सभी अतिथियों ने झंडी दिखाकर मैराथन की शुरुआत की। मैराथन 5 किलोमीटर में संजय प्रथम अभिषेक ,गौरव लड़कियों में प्रथम शीतल सेकंड मोनिका थर्ड राज यादव 3 किलोमीटर में रोनीत गीतिका निखिल 3 किलोमीटर सीनियर सिटीजन में प्रताप सिंह लांबा प्रथम, धनीराम सेकंड ,बाबूलाल थर्ड, महिलाओं में अनीता चहल प्रथम रही ।छोटे बच्चों में नितिन यादव प्रथम विधान सेकंड ,मोक्ष  रहे।  सभी विजेताओं को नगद इनाम प्रशस्ति पत्र व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया । मैराथन दौड़ में मुख्य आकर्षण का केंद्र सीनियर सिटीजन की दौड़ रही। जिसको सभी ने सराहा है। मैराथन दौड़ में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों को इनाम स्वरूप एक टी शर्ट व सर्टिफिकेट दिया गया। प्रधानाचार्य श्रीमती रेनू सिंह ने सभी अतिथियों का फूल व स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया और अपने संबोधन में श्रीमती रेनू सिंह ने कहा कि  यह मेरे लिए बड़े ही हर्ष की बात है कि आज इतनी बड़ी मैराथन का आयोजन हमारे स्कूल की तरफ से किया जा रहा है । जिसमें इतनी तादाद में खिलाड़ियों का हिस्सा लेना एक गौरव की बात है। मैं विशेष तौर पर मुख्य अतिथि  यशपाल यादव , निदेशक स्वाति यादव व सभी मेहमानों का स्वागत करती हूं।
मुख्य अतिथि निगमायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि मैराथन का आयोजन गुड़गांव में होना अपने आप में आज एक बड़ी बात है। जगह-जगह मैराथन हो रही है और हजारों लोगों को इसका फायदा हो रहा है । जीवन शैली में एक बड़े पैमाने पर बदलाव हो रहा है । हमें इसका फायदा अवश्य उठाना चाहिए। मैराथन गुड़गांव के किसी भी कोने में हो रही हो हमें अवश्य भाग लेना चाहिए । यह हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है और इससे हमारी प्रतिभा का प्रदर्शन भी लोगों के बीच में आता है । खेल से व्यक्ति निडर बनता है आप देश के किसी भी कोने में देख लीजिए खिलाड़ी अलग ही नजर आता है और खिलाड़ी ही आगे चलकर भारत देश का एक अच्छा नागरिक बनता है ।
मुख्य अतिथि यशपाल यादव ने कहा कि गुड़गांव शहर को साफ सुथरा बनाने के लिए सभी सहयोग करें। अपने आसपास गंदगी ना होने दे अगर कोई गंदगी करता है तो उसको मना करें अगर वह नहीं मानता है। तो नगर निगम के टोल फ्री नंबर पर शिकायत करें । हमारा गुड़गांव शहर नंबर वन बने यह हमारा सभी का प्रयास रहे। यूरो स्कूल सेक्टर 84 ने जो मैराथन की है और मुझे मुख्य अतिथि के रूप में बुलाने का इन का जो प्रयास रहा है मैं उनका आभारी हूं और आगे भी किसी भी तरह की कोई भी सहायता खेलों के प्रति या गुड़गांव जिले को नंबर वन बनाने के लिए की जाएगी तो मैं उनके साथ हमेशा तैयार रहूंगा ।
यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल  निदेशक स्वाति यादव ने कहा कि भारत देश में ही नहीं अपितु अमेरिका में भी खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष योजना बनाई जाती है। क्योंकि देश में नहीं विदेश में मैं भी खेलों के प्रति एक विशेष रुझान है । खेल को हमें जीवन में एक विशेष महत्व देना चाहिए। खेल हमारी जीवन शैली को बदल देता है ।शरीर को हम रोजाना अगर एक घंटा भी दे तो हमारी आयु बढ़ती है खासतौर से मैं भारत देश की बात करो तो हमारी संस्कृति में सदैव खेलों के प्रतीक विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। मैंने भारत देश में भी पढ़ाई की है और मुझे अमेरिका में भी पढ़ने का अवसर मिला। अमेरिका में पढ़ाई के साथ साथ खेलों के प्रति विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाता है जिसका उदाहरण यह होता है कि विश्व चैंपियनशिप में उन देशों के मेडल ज्यादा आते हैं क्योंकि उनका बेस इस तरीके से तैयार किया जाता है कि जीवन में पीछे मुड़कर देखने का नहीं होता। हमें यह पद्धति भारत देश में भी लागू करनी चाहिए जिसके लिए हमें विद्यार्थियों को छोटे स्तर से ही तैयार करना होगा जब यह हमारे देश के लिए मेडल लेकर आएंगे तो भारत देश का नाम रोशन होगा। आज यूरो ग्रुप ऑफ स्कूल एक मिनी मैराथन के माध्यम से यह संदेश देना चाहता है कि जीवन में खेल बहुत जरूरी है हमें पढ़ाई के साथ साथ अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी खेल खेलना चाहिए।
मिसेज हरियाणा इंडिया 2018 रितु कटारिया ने कहा कि खेलने से हमारे शरीर की बहुत सी उर्जा बाहर आती है जिससे हमारी खूबसूरती निखर के आती है। अगर मेहनत से परिश्रम से कोई भी कार्य किया जाए तो चेहरे पर एक नूर आता है , चमक आती है इसलिए हमें अपने शरीर को खेलों के प्रति बढ़ाना चाहिए। खेल है तो जीवन है इसलिए हमें किसी ना किसी क्षेत्र में खेल को आगे बढ़ाना चाहिए।
अंतरिक्ष हाइट्स आरडब्ल्यूए अध्यक्ष व बंडमिटन राष्ट्रीय खिलाड़ी कीर्ति सिंह ने कहा कि हमारे क्षेत्र में यह पहला अवसर है कि यूरो  स्कूल सेक्टर 84 ने जो मैराथन आयोजित की है यह क्षेत्रवासियों के लिए एक सौगात है एक बड़ी उपलब्धि है जिस में आज हजारों खिलाड़ियों ने भाग लेकर अपनी अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन किया है जिसके लिए यूरो स्कूल सैक्टर 84 के हम आभारी हैं कि हमारी सोसाइटी में यह शुरुआत एक मील का पत्थर साबित होगी।
इस अवसर पर खेल प्रशिक्षक प्रदीप यादव, गौरव गोले, राधा शेखावत, कुलदीप सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।
delhincrnews.in reporter