बाजार में बिक रहे अन्य ब्रांड की अपेक्षा वीटा का दूध ज्यादा फै्रस और शुद्ध है, वीटा में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाता है। ये विचार हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के प्रबंध निदेशक एवं गुरूग्राम मण्डल के आयुक्त मोहम्मद शाईन द्वारा गुरूग्राम शहर में मोर चैक के पास बनाए गए नए वीटा बूथ का उदघाटन करते हुए व्यक्त किए गए। इस बूथ को स्वयं डेयरी विकास प्रसंघ चलाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रसंघ का गुरूग्राम शहर में 50 वीटा बूथ खोलने का लक्ष्य है और  बेरोजगार युवाओं के लिए वीटा बूथ खोलना आय ओपार्जन का अच्छा साधन साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रसंघ का प्रयास है कि गुरूग्राम जिला में ज्यादा से ज्यादा वीटा के बूथ खोले जाएं। इच्छुक बेरोजगार युवा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण अथवा नगर निगम द्वारा आवंटित साईट पर बूथ खोलने के लिए प्रसंघ में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रसंघ द्वारा समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर युवाओं का वीटा बूथ आवंटन के लिए चयन किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन दोनों तरीकों के अलावा
यदि कोई भी बेरोजगार युवक-युवती नगर निगम अथवा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण या अपनी आरडब्ल्यूए से संस्तुतित करवाकर भी वीटा बूथ खोलने का आवेदन देता है तो उन पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। इसी प्रकार बिल्डर एरिया में डीएलएफ, अन्सल, युनिटैक आदि बिल्डर की सहमति लेकर उनके क्षेत्र में वीटा बूथ खोले जा सकते हैं।

उन्होंने वीटा के उत्पादों की जानकारी देते हुए बताया कि वीटा दूध, फलेवर्ड दूध, मैंगो ड्रिंक, वीटा आईसक्रीम, देसी गाय का ए2 दूध, गाय के दूध का घी, भैंस के दूध का घी, दही, नमकीन व मिट्ठी लस्सी, बटर, पनीर आदि दुग्ध उत्पादों के अलावा, जैसे रबड़ी, काजू पिन्नी, मिल्क केेेक, खीर भी वीटा बूथ पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि देसी गाय का ए2 दूध केवल वीटा सप्लाई करता है जोकि हार्ट और आंखों की रोशनी के लिए चिकित्सकों द्वारा सर्वोत्तम बताया गया है।

हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ द्वारा हरियाणा प्रदेश में चलाए जा रहे 6 मिल्क प्लांट में वीटा ब्रांड के नाम से उत्पाद तैयार होते हैं। ये मिल्क प्लांट फरीदाबाद जिला के बल्लभगढ़, रोहतक, जींद, सिरसा, अंबाला तथा कुरूक्षेत्र में स्थित हैं। वीटा हरियाणा का अपना ब्रांड होने के कारण प्रदेश के विभन्न हिस्सों में जल्दी पहुंचाया जा सकता है, जिसकी वजह से ग्राहकों को ज्यादा फै्रस उत्पाद उपलब्ध होंगे। डेयरी विकास प्रसंघ ने अब जगह-जगह वीटा बूथ खोलकर विस्तार की योजना बनाई है जिससे एक ओर ग्राहकों को अन्य ब्रांडों की तुलना में फै्रश दूध व दूध के उत्पाद मिल पाएंगे, वहीं दूसरी ओर इससे प्रसंघ की आय बढने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
आज सिविल लाईन्स क्षेत्र में खोले गए नए वीटा बूथ के अवसर पर प्रसंघ की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशी खुराना, कार्यकारी अभियंता हरि सिंह, प्रक्योरमेंट अधिकारी के पी उपाध्याय तथा मैनेजर मार्केटिंग मनबीर सिंह भाटी भी उपस्थित थे।

 

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here