70वां गणतंत्र दिवस गुरूग्राम में धूमधाम से मनाया गया जिसमें हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ मुख्य अतिथि थे। धनखड़ ने अपने जोशीले गणतंत्र दिवस संदेश में कहा कि गण और तंत्र दोनों मजबूत हों, इस दिशा में सरकार काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि गण से तात्पर्य है जन से और तंत्र से तात्पर्य है सिस्टम से। सिस्टम में पारदर्शिता आए, सिस्टम भ्रष्टाचार विहीन होता चला जाए और आम आदमी की पहुंच में आता चला जाए, इसके लिए सरकार प्रयासरत है। धनखड़ ने कहा कि वर्तमान सरकार ने सिस्टम को बदला है। इसी वजह से हरियाणा के तीन किसानों को पदमश्री पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने कहा कि बागवानी के क्षेत्र में अटेरना गांव के किसान कंवल सिंह चैहान, पशुपालन के क्षेमें टिटवाणी गांव के नरेंद्र तथा मछली पालन के क्षेत्र में करनाल के सुल्तान सिंह को पदमश्री पुरस्कार मिला है। इसी प्रकार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उमदा खेल के प्रदर्शन के लिए हरियाणा के झज्जर जिला से संबंध रखने वाले बजरंग पुनिया को भी पदमश्री से नवाजा गया है। सामाजिक क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए जगाधरी के दर्शन लाल जैन, जिन्होंने सरस्वती नदी की खोज का कार्य किया था, को भी पदम भूषण पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होंने प्रदेश के इन सभी को पदमश्री व पदमभूषण मिलने पर बधाई दी है।
धनखड़ ने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि जिन तथ्यों को पिछली सरकारों के समय में छिपाया गया उन्हें अब आदर और अभिव्यक्ति मिल रही है। उदाहरण के तौर पर आजाद हिंद फौज, जिसके समय में पोर्ट ब्लेयर में नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने तिरंगा फहराया था और वहां पर आजाद भारत की पहली सरकार की स्थापना की थी। वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आजाद हिंद फौज के सैनिकों को आदर दिया और वे सैनिक आज राष्ट्रीय परेड के हिस्सा बने।
गुरूग्राम के ताऊ देवीलाल खेल परिसर के चैधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन के मैदान में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने देश के सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अज्ञात वीरों की संख्या बड़ी है। उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में वाइपर टापु का कहीं उल्लेख नहीं है, जहां पर अंगे्रज शासकों ने 79 वीरों को एक ही स्थान पर फांसी दी थी। इसी प्रकार की कई महत्वपूर्ण तिथियों को देश से छुपाया गया। जो सैनिक भारत की आजादी के लिए नागालैंड, मणीपुर, अंडेमान निकोबार द्वीपसमूह में लड़ें  उनके बलिदान को देश के सामने नहीं आने दिया गया, उनके शौर्य के किस्सों को देश के सामने नहीं आने दिया गया। उन्होंने कहा कि 30 दिसंबर 1943 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंडेमान निकोबार की शैलुलर जेल को तोड़कर उसमें बंद आजादी के दीवानों को आजाद करवाया और आजाद हिंद सरकार की स्थापना की थी। श्री धनखड ने सवाल किया कि क्या वायपर टापु का नाम तथा 30 दिसंबर की तिथि देश के इतिहास में महत्वपूर्ण तिथि के तौर पर दर्ज नहीं होनी चाहिए थी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उनके प्रयासांे से अब ये तथ्य देश के सामने लाए जा रहे हैं।
पटेल नहीं होते तो हैदराबाद और आसाम में वीजा लेकर जाना पड़ता-धनखड़
धनखड़ ने यह भी बताया कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के योगदान से भारत देश कैसे एक बना था। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यु आॅफ युनिटी‘ की स्थापना करवाई जिसके लिए देश के विभिन्न हिस्सों से मिट्टी व लोहा लाने की जिम्मेदारी उन्हें दी गई थी। उन्होंने कहा कि यदि पटेल नहीं होते तो हैदराबाद और आसाम जैसे क्षेत्रों में जाने के लिए विजा लेना पड़ता। धनखड़ ने बताया कि मिट्टी लाने हैदराबाद गए तो वहां के लोग भावुक हो गए थे और उन्होंने बताया था कि वे सितंबर 1948 में सरदार पटेल की वजह से आजाद हुए थे। इसी प्रकार जब वे आसाम गए तो 7सिस्टर्स के लोगों ने आकर उनसे कहा कि यदि गोपीनाथ बारडोलोई नहीं होते तो यहां पर वीजा लेकर आना पड़ता। कृषि मंत्री ने कहा कि गोपीनाथ बारडोलोई कांग्रेस के नेता थे लेकिन उन्हें भारत रत्न की उपाधि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय में 1999 में मिला और उनके नाम पर वहां के हवाई अड्डे का नाम रखा गया।
आज हरियाणा में ग्रामसभा की बैठकें आयोजित, एक ही दिन के निर्णयों के लिए 1,200 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान
वर्तमान सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी 6204 गांवों में ग्राम सभा की बैठकें बुलाई गई हैं और आज एक दिन में  इन बैठकों में जो भी विकास कार्य तय होंगे उनके लिए एक हजार से 1200 करोड़ रूपए बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने हरियाणा को बदला है। पूरा हरियाणा आज शिक्षित पंचायतों के माध्यम से खुले में शौचमुक्त हो चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए) के काम भी अब जिला परिषद को सौंप दिए गए हंै। इसके साथ श्री धनखड़ ने कहा कि हमने कृषि क्षेत्र में कई बडे़ बदलाव किए हैं। कृषि ने आपदा प्रबंधन के लिए सरकार ने 12000 रूपए प्रति एकड़ दिए हैं। इसमंे देश में केवल पंजाब हमारे कुछ नजदीक है जहां पर 8 हजार रूपए प्रति एकड़ दिए जा रहे हैं।
मैलबोर्न की तर्ज पर हो गुरूग्राम का विकास, अधिकारी लें संकल्प
धनखड़ ने कहा कि पहले जय जवान-जय किसान मात्र एक नारा होता था लेकिन अब इसके लिए 50 हजार करोड़ रूपए का बजट भी है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरी दी जा रही हैं। सरकार ने वन रैंक वन पैंशन लागू की है और 232 शहीदों के परिजनों को नौकरी दी है जिसमें 1971 भारत-पाक युद्ध के शहीदों के परिजन भी शामिल हैं। उन्होंने याद दिलवाया कि  प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू में ही कह दिया था कि वे अपने सपने पूरे करने नहीं बल्कि देश के सवा सौ करोड़ लोगों के सपनो को पूरा करने आए हैं। श्री धनखड़ ने लोगों से कहा कि आप सपने देखिए, उनको पूरा करने के लिए संशाधन हम जुटाएंगे और वातावरण भी बनाएंगे। आपके रास्तों में आने वाले कांटों को भी हम चुगते चले जाएंगे। इसके साथ धनखड़ ने गुरूग्राम को देश की सोलर राजधानी बताते हुए कहा कि यहां पर उपरगामी पुल तथा अंडरपास इतने बने हैं कि कई बार गुगल भी कंफयुज हो जाता है। उन्होंने मंच से यहां तैनात अधिकारियों से कहा कि वे मैलबोर्न की तर्ज पर गुरूग्राम का विकास करने का आज संकल्प लें।
– सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हरियाणवीं नृत्य की टीम रही प्रथम
आज के समारोह में कृषि मंत्री द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले जिला के 123 व्यक्तियों को सम्मानित किया। कृषि मंत्री ने समारोह मे उपस्थित स्वतंत्रता सेनानियांे तथा उनकी वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया। उन्होंने इस मौके पर भव्य परेड की सलामी ली जिसका नेतृत्व एसीपी हितेष यादव ने किया। परेड में 10 टुकड़ियों ने भाग लिया जिनमें मार्च पास्ट में गुरूग्राम महिला पुलिस की टुकड़ी को प्रथम, एनसीसी सीनियर डिवीजन की टुकड़ी को द्वितीय तथा प्रजातंत्र के प्रहरी टुकड़ी को तृतीय स्थान मिला। सांस्कृतिक कार्यक्रमों मंे राजकीय माॅडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक का हरियाणवीं नृत्य प्रथम स्थान पर रहा जबकि आरबीएसएम स्कूल भौंडसी द्वितीय तथा डीएवी पब्लिक स्कूल सैक्टर 49 की प्रस्तुति तीसरे स्थान पर रही। इस अवसर पर सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों पर झांकियां प्रस्तुत की गई जिनमें जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग की झांकी प्रथम, नगर निगम की झांकी द्वितीय तथा जिला रैडक्राॅस सोसायटी व उपायुक्त कार्यालय की झांकी संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रही।
– प्रतिभागी विद्यार्थियों को फिल्म उरी दिखाई जाएगी निःशुल्क, मंत्री ने की घोषणा; विद्यार्थियों के लिए दिए 5 लाख रूपए की राशि
विद्यार्थियों की प्रस्तुति से प्रसन्न होकर कृषि मंत्री ने सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए सर्जिकल स्ट्राईक पर बनी फिल्म ‘उरी‘ के निःशुल्क पास दिलवाकर दिखवाने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों के लिए 5 लाख रूपए की राशि ईनाम के तौर पर देने की भी घोषणा की। कृषि मंत्री ने अलग से हरियाणा खेल विभाग की ओर से बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए योगा एक्रोबैटिक्स, रोड़ सेफटी पर आधारित नाटक के प्रस्तुत करताओं तथा हरियाणवीं नृत्य के प्रतिभागियों को 11-11 हजार रूपए की राशि ईनाम तौर पर देने की घोषणा भी की।
जल संरक्षण के लिए दो पंचायतों को मिली 20-20 हजार रूपए की राशि
समारोह में कृषि एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने जल संरक्षण कि लिए फरूखनगर ब्लाॅक की ग्राम पंचायत खुरमपुर तथा पटौदी ब्लाॅक की कुंबावास ग्राम पंचायत को सम्मानित किया और 20-20 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि दी। इन दोनों पंचायतों को ये पुरस्कार हरियाणा राज्य ग्रामीण जल पाॅलिसी के अंतर्गत दिए गए हैं। गांव खुरमपुर की आबादी 1795 है और इसमें 250 घर बने हुए है। गांव खुरमपुर में 233 पानी के क्नेक्शन हैं तथा 253 टुंटिया लगाई गई हैं। इसी प्रकार, गांव कुंबावास की आबादी 1856 है और वहां पर 328 घरों में 463 पानी के क्नेक्शन दिए गए है। इस गांव में 467 टुंटिया लगी हुई हैं। इन दोनों गांवों में पानी को व्यर्थ बहने नहीं दिया जाता, जिसके लिए इन्हें गणतंत्र दिवस समारोह में पुरस्कृत किया गया है।
युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर किया शहीदों को नमन
इससे पहले कृषि मंत्री श्री धनखड़ गुरूग्राम के सिविल लाईन्स स्थित युद्ध स्मारक पर भी गए जहां पर उन्होंने पुष्पचक्र चढाकर देश के सभी जाने -अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर गुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चैधरी, मेयर मधु आजाद, सीनियर डिप्टी मेयर परमिला गजे कबलाना, भाजपा जिलाध्यक्ष भूपंेद्र चैहान, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चैहान, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के सदस्य प्रो. हंसराज यादव, जिला भाजपा के उपाध्यक्ष हरविंद कोहली, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, सूरजपाल अम्मू, नगर निगम पार्षद अश्वनी शर्मा, भाजपा नेता अशोक आजाद, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त के के राव, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह, नगराधीश मनीषा शर्मा सहित काफी संख्या में अधिकारीगण उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here