हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज गांव धनवापुर के पास गुरूग्राम शहर के लिए लगभग 81 करोड़ रूप्ए की लागत से बनाए गए 50 एमएलडी के नए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया। उन्होंने इस प्लांट का भ्रमण करके ट्रीटमेंट की पूरी प्रक्रिया को समझा।
उद्घाटन अवसर पर गुरूग्राम नगर निगम के आयुक्त यशपाल यादव ने लोक निर्माण मंत्री को बताया कि करार के अनुसार ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करने वाली कंपनी स्काईवे द्वारा अगले 10 साल तक इस प्लांट को आॅपरेट तथा इसकी मेन्टेनेन्स की जाएगी।
उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने नववर्ष की बधाई दी और कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार काम करने मंे विश्वास रखती है। पिछले 50 महीनों मंे हरियाणा प्रदेश में जितने विकास के काम हुए, उतने पिछली सभी सरकारों के कार्यकाल मिलाकर भी नहीं हुए। उदाहरण देते हुए राव नरबीर ंिसह ने कहा कि गुरूग्राम शहर में टैªफिक जाम की ज्वलंत समस्या थी, जिसे दूर करने के लिए सरकार ने भरसक प्रयास किए और कई बड़ी परियोजनाएं इस शहर के लिए मंजूर की, उन पर काम भी करवाया। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम शहर में फलाईओवर व अंडरपास बनाए गए जोकि वर्षो पहले बन जाने चाहिए थे। इसी प्रकार, बादशाहपुर ऐलीवेटिड हाईवे का  बड़ा प्रोजैक्ट शुरू किया गया है, इतना बड़ा एक प्रोजैक्ट उन्होंने अपने 30 वर्ष के राजनीतिक जीवन में नहीं देखा कि गुरूग्राम को पहले मिला हो। यही नहीं, द्वारका एक्सपै्रस वे का निर्माण कार्य शुरू करवाया और अधूरे पडे़ केएमपी एक्सपै्रस वे को पूरा करवाया।
उन्होंने कहा कि सन 1975-76 में यहां मारूति कंपनी आई तथा सन 1980-81 में डीएलएफ कंपनी आई। इन दोनों कंपनियों के आने के बाद गुरूग्राम, जो एक छावनी था, मिलेनियम सिटी बन गया। अब सरकार की केएमपी एक्सप्रैस वे पर पंचग्राम के नाम से पांच बड़े शहर बसाने की योजना है जिनमें हजारों कंपनियां आएंगी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि जब दो कंपनियांे के आने से ही इस शहर का इतना विकास हुआ तो हजारों कंपनियां आने से कितना विकास होगा, इसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। उन्होंने कहा कि पंचग्राम बनने से रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे और उच्च शिक्षित से लेकर कम पढे़ लिखे लोगों सभी के लिए रोजगार के रास्ते खुलेंगे। उन्होंने दावा किया कि पिछले चार वर्षों में वर्तमान राज्य सरकार ने सड़कों की दशा सुधारी है।
गांव धनवापुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करने के बाद राव नरबीर सिंह नगर निगम यशपाल यादव के साथ द्वारका एक्सपै्रस वे को भी देखने गए। उन्होंने गांव धनवापुर से लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर-48 तक इस एक्सपै्रस वे का मुआयना किया। मंत्री की गाड़ी काफिले के साथ द्वारका एक्सपै्रस वे से ही राजमार्ग पर खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास पहुंची। इसके बाद राव नरबीर सिंह ने कहा कि द्वारका एक्सपै्रस वे बनने से वाहन चालकों को काफी राहत मिलेगी और गुरूग्राम में टैªफिक का दबाव कम होगा।
इस अवसर पर राव नरबीर सिंह के साथ निगम आयुक्त यशपाल यादव के अलावा निगम के मुख्य अभियंता एन डी वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता विकास मलिक, नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव, ब्रहम यादव, राकेश यादव, नवीन दहिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here