हरियाणा के लोक निर्माण, वन, वास्तु कला तथा नागरिक उड्डयन विभागों के मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि पिछली कांगे्रस सरकार ने अपने 10 वर्ष में कार्यकाल में गुरूग्राम जिला में केवल 7 किलोमीटर लंबाई की नई सड़कें बनाई जबकि वर्तमान भाजपा सरकार ने पिछले 4 साल में गुरूग्राम जिला में 80 से 90 किलोमीटर लंबाई की नई सड़कें बना दी हैं और इस दौरान अकेले पटौदी विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण, मरम्मत तथा रख-रखाव पर 250 करोड़ रूप्ए से अधिक की राशि खर्च की गई है।
राव नरबीर सिंह आज गुरूग्राम जिला के गांव कुकड़ौला में दिल्ली-जयपुर हाईवे से गांव तक लगभग सवा करोड़ रूप्ए की लागत से बनाई गई डेढ़ किलोमीटर लंबाई की नई सड़क का उद्घाटन करने उपरांत भारी संख्या में उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। इस नवनिर्मित सड़क से गांव कुकड़ौला वासी इतने उत्साहित थे कि वे राव नरबीर सिंह को गाजे-बाजे के साथ खुली जीप में गांव के बाहर से ही खड़ा करके पूरे गांव के बीचो-बीच होते हुए दूसरे छोर पर स्थित कार्यक्रम स्थल तक ले गए। इस दौरान ग्रामीणों ने उनका जबरदस्त स्वागत किया और राव नरबीर सिंह के पक्ष में गर्मजोशी से नारे लगाए। यह गांव कुकड़ौला दिल्ली-जयपुर हाईवे पर केएमपी एक्सपै्रस-वे के साथ स्थित है और यह गांव पटौदी विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा है।
कार्यक्रम में उमड़ी भारी भीड़ से उत्साहित राव नरबीर सिंह ने वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा हरियाणा  प्रदेश में करवाए गए कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया और बताया कि हरियाणा को बने हुए 52 वर्ष हो गए हैं, इनमें विकास कार्यों का आंकलन करने पर आप पाएंगे कि भाजपा के इन चार वर्षों का कार्यकाल अन्य दलों के 48 वर्षों के कार्यकाल पर भारी है। उन्होंने अपने संबोधन में विशेष रूप से दक्षिणी हरियाणा का उल्लेख किया और कहा कि हर बार सरकार दक्षिण हरियाणा बनाता आया है परंतु विकास और नौकरियां उन जिलों को ज्यादा मिली जहां का मुख्यमंत्री होता था। राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान भाजपा सरकार ने सारे प्रदेश का समान रूप से विकास करवाया। गुरूग्राम जिला को भी कई बड़ी सौगातें मिली जिनमें गुरूग्राम विश्वविद्यालय, हाईवे पर फलाईओवर तथा अंडरपास, 1897 करोड़ रूप्ए की अनुमात लागत का बादशाहपुर एलीवेटिड हाईवे, द्वारका एक्पै्रस-वे शामिल हैं  और ठप पडे़ केएमपी एक्सपै्रस वे को चार लेन से बढ़ाकर 6 लेन का बनाकर इसे चालू करवाया।
उन्होंने पुलिस भर्तियों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले भर्ती में हर विधायक को कोटा मिलता था और भर्तियों में भ्रष्टाचार व्याप्त था। अब मैरिट के आधार पर नौकरियां दी जा रही हैं जिसके कारण 4700 पुलिस कर्मियों में से 1800 से ज्यादा दक्षिण हरियाणा अर्थात् रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, गुरूग्राम तथा भिवानी जिलों से लगे हैं। उन्होंने कहा कि योग्यता हमारे बच्चों में पहले भी थी परंतु सिफारिश नही थी, अब बिना सिफारिश के हमारे बच्चे ज्यादा लग रहे हैं।
ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांगों का उल्लेख करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि गांव कुकड़ौल की जमीन के कागजों पर फिरी हुई लाल स्याही को वे मुख्यमंत्री से विचार विमर्श करके हटवा देंगे। इस मामले मंे ग्रामीणों ने कहा था कि उनके गांव की जमीन सन् 2009 में  सरकार द्वारा अधिगृहित की गई थी, जिसका मुआवजा गांव ने नहीं उठाया और ना ही सरकार ने उस जमीन का कोई उपयोग किया। अब सरकार या तो उस जमीन को ले ले या फिर रिलीज कर दे। ग्रामीणों द्वारा अपने खेतों में जाने के लिए दिल्ली-जयपुर हाईवे पर अंडरपास या फुट ओवर ब्रिज बनवाने के बारे में रखी गई मांग पर राव नरबीर सिंह ने फुट ओवर ब्रिज बनवाने का आश्वासन दिया और कहा कि  अंडरपास के लिए वे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से अनुरोध करेंगे।
इसके साथ राव नरबीर सिंह ने यह भी कहा कि 6 करम का कोई भी रास्ता हो तो उसे वे पक्का करवा देंगे। उन्होंने ग्रामीणों द्वारा गांव कुकड़ौला को मार्केट कमेटी सोहना की बजाय पटौदी से जोड़ने की मांग के बारे में कहा कि इस संबंध में ग्राम सभा प्रस्ताव पारित करके दे। गांव की सरपंच ने बताया कि उनके गांव में राव नरबीर सिंह के सहयोग से पिछले चार वर्षो में 4.5 करोड़ रूप्ए की राशि विकास कार्यों पर खर्च हुई है।
इस मौके पर राव नरबीर सिंह के साथ भाजपा जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष अनु यादव, नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव व ब्रह्म यादव, गांव के पूर्व सरपंच हुकम सिंह, वर्तमान सरपंच बाला देवी, दिलीप नंबरदार, संजय शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता चंद्र मोहन, खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान व विरेंद्र यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here