हरियाणा के लोक निर्माण , वन एवं नागरिक उड्डयन विभागों के मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज कहा कि अपने बुजुर्गों की याद में काज करने की बजाय ऐसे काम किए जाए तो बेहतर है जो भावी पीढ़ियों के काम आएं। 
राव नरबीर सिंह आज गुरूग्राम जिला के गांव शिकोहपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में गांव के ही स्वर्गीय राजकुमार के परिजनों द्वारा बनाए गए मिड डे मील किचन के साथ डायनिंग हाॅल का उद्घाटन करने उपरांत विद्यालय परिसर में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने स्वर्गीय राजकुमार के परिजनों की डायनिंग हाॅल बनाने के लिए प्रशंसा की और कहा कि बुजुर्ग की याद में काज करने पर लोग थोड़े समय के लिए याद रखते हैं जबकि कोई ऐसा काम जैसे स्कूल में कमरे बनवाना  या अन्य निर्माण करवाने से बुजुर्ग की स्मृति स्थाई हो जाती है।
उन्होंने ग्रामीणों को नववर्ष की बधाई भी दी और गांव शिकोहपुर में गौ अभ्यारण्य, स्टेडियम बनवाने, स्कूल में पेवर ब्लाॅक बिछवाने , सीसीटीवी कैमरे लगवाने , गांव में सीवरेज की लाइने बिछवाने तथा एफओबी का निर्माण आदि कई विकास कार्यों की घोषणा की । राव नरबीर सिंह ने कहा कि शिकोहपुर ग्राम पंचायत के पास धनराशि की कमी नही है , लेकिन यह धनराशि सरकार की सहमति से ही गांव में विकास कार्यों पर खर्च की जा सकती है। उन्होंने कहा कि गांव शिकोहपुर में सीवरेज की लाइने बिछाई जाएगी, जिसके लिए धनराशि ग्राम पंचायत द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी क्योंकि राज्य सरकार द्वारा बनाए गए नियम के अनुसार 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले बड़े गांवों में ही सरकार सीवरेज की लाइन बिछाने का कार्य करवा सकती है, परंतु गांव शिकोहपुर की आबादी इससे कम है।
इसी प्रकार गांव में खेल स्टेडियम का निर्माण भी पंचायत के पैसे से करवाया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर गांव के निकट गौ अभ्यारण्य बनाने की भी घोषणा की और कहा कि इसके लिए ग्राम पंचायत प्रस्ताव पारित करे। राव नरबीर सिंह ने कहा कि हिंदु परंपरा के अनुसार गाय को हम गउ माता मानकर पूजते हैं और गांव शिकोहपुरवासियों द्वारा इस दिशा में पहल करने पर वे उसे अपना पूरा समर्थन देंगे। उन्होंने कहा कि गौ अभ्यारण्य को गांव की ही समिति संचालित करे तो बेहतर रहेगा। ग्रामीणों की मांग पर राव नरबीर सिंह ने गांव शिकोहपुर के लिए एक फुटओवर ब्रिज बनवाने की भी घोषणा की और कहा कि इस पर एक महीने में काम शुरू हो जाएगा।
राव नरबीर सिंह ने शिकोहपुर की ग्राम पंचायत से कहा कि वे साथ लगते रामपुरा पट्टी को भी अपनी पंचायत के कोष से विकास कार्यों के लिए धनराशि उपलब्ध करवाने की अपील की, जिस पर मौके पर ही सरपंच लखन सिंह व अन्य सदस्यों ने सहमति जताई।
इससे पहले गांव शिकोहपुर के सरपंच लखनसिंह ने लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह का गांव में पहुंचने पर स्वागत किया और कहा कि राव नरबीर सिंह के आशीर्वाद से उनके गांव में विकास के काफी काम हुए हैं। उन्होंने ये भी बताया कि राव नरबीर ंिसंह द्वारा गांव में सामुदायिक केन्द्र बनवाने के लिए सरकार से मंजूरी दिलवा दी गई हैै और जल्द ही सामुदायिक केन्द्र का निर्माण शुरू होगा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री , जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेमलता यादव, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान सहित गांव के कई मौजीज व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here