स्वदेशी जागरण मंच गुरुग्राम के तत्वावधान मेें श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय सेक्टर 44 में आयोजित जिला सम्मेलन में मंच के राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल ने बतौर मुख्य वक्ता युवाओं का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजक, अधिवक्ता बिक्रमादित्य ने बताया कि सम्मेलन के दौरान उपस्थित तमाम वरिष्ठ अतिथियों द्वारा स्वरोजगार के संबंध में युवाओं को जागरुक किया गया।

राष्ट्रीय संगठक कश्मीरी लाल ने कहा कि आज देश में हमेशा से सरकारी नौकरियों का अभाव रहा है। सरकारी और अर्धसरकारी सहित मल्टीनैशनल कंपनियों के माध्यम से महज करीब 7 फीसदी युवाओं को ही रोजगार मिल पाता है। अन्य युवाओं को कहीं न कहीं परिश्रम की नौकरी करनी पड़ती है जो काफी चुनौतीपूर्ण होती है और युवाओं को पर्याप्त पैसा भी नहीं मिल पाता है। इस तरह से देश के करीब 41 फीसदी युवा ब्राउन फिल्ड रोजगार में हैं। ऐसे में आज जरुरत है कि युवा अपने स्तर को ऊंचा करने और जीवन को बेहतर बनाने के लिए स्वरोजगार अपनाएं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिंदल ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक व आरएसएस के प्रांत संघचालकपवन जिंदल ने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि हमें स्वदेशी वस्तुओं को अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करना चाहिए। अक्सर हम देखते हैं कि लोग अपने स्टैंडर्ड को देखते हुए महंगे विदेशी समानों को खरीदते हैं और उसी प्रयोग में आने वाले सस्ते स्वदेशी समानों को नहीं खरीदते। इसके लिए हमें जागरुक होना पड़ेगा। अगर हम स्वदेशी वस्तुएं खरीदें तो हमारा देश समृद्ध होगा। हमारा पैसा बचेगा और देशी कंपनियों को भी लाभ प्राप्त होगा। इससे रोजगार के अवसर मिलेंगे और युवा अपना भविष्य संवार सकेंगे।

विशिष्ठ अतिथि श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर राज नेहरु ने भी स्वरोजगार के प्रति युवाओं का मार्गदर्शन किया। उन्होंने कहा कि कौशल विश्वविद्यालय युवाओं को विभिन्न मल्टीनैशनल कंपनियों में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित कर रहा है ताकि अधिकाधिक युवा अपना भविष्य बेहतर कर सकें। इस संस्थान में युवाओं का भविष्य निखर रहा है। कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि सोहना विधायक तेजपाल तंवर, विशिष्ठ अतिथि सुरेन्द्र सिंह, सदस्य हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग, डा. ऋतु बजाज कुल सचिव, सहायक निदेशक बिक्रम बंसल, मंच के प्रांत संयोजक सतेन्द्र सौरोत, सह प्रांत कार्यवाह प्रतिमा मनचंदा, विभाग संयोजक उमेश आर्य, विभाग संपर्क प्रमुख अजय भाटी, विजय, जिला कार्यवाह, विकास, विभाग प्रचारक, विभाग संपर्क प्रमुख महावीर भारद्वाज, वीर सिंह तंवर, कृपाल विकास समिति के अध्यक्ष डा. ललित गोला, रमेश तंवर, स्वदेशी जागरण मंच के विभाग संपर्क प्रमुख अजय भाटी, आचार्य पुरोहित संघ के अध्यक्ष पं. अमरचंद भारद्वाज, धर्म प्रकाश, विहिप के जिलाध्यक्ष ब्रह्म प्रकाश कौशिक, राष्ट्र सेविका समिति की सह प्रांत कार्यवाहिका प्रतिमा मनचंदा, वरिष्ठ अधिवक्ता बृजेश मिश्रा, प्रीतम, प्रवीन, डा. रामकुमार गर्ग आदि मौजूद रहे। राष्ट्र सेविका समिति की सदस्या प्रिया कंवर ने स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया।

 

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here