प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-2 के तहत अब सभी गरीब परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस गैस कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति को 14 बिंदुओ वाला घोषणा फार्म भरकर देना होगा। यह जानकारी आज इंडियन आॅयल कारपोरेशन लिमिटेड के नोडल अधिकारी विकास यादव ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-2 को लेकर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी।
यादव ने कहा कि इस योजना में उसी व्यक्ति को पात्र माना जाएगा, जिसके पास दोपहिया, तिपहिया या चार पहियों वाला कोई वाहन न हो। इसके अलावा, उसके पास कोई कृषि से संबंधित वाहन जैसे टै्रक्टर आदि न हो। संबंधित व्यक्ति सरकारी कर्मचारी न हो और उसकी आय दस हजार से अधिक न हो।
इसके अतिरिक्त वह आयकरदाता न हो आदि बिन्दुओं को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो गरीब परिवार से संबंध रखता हो वह इस योजना का लाभ उपरोक्त बिन्दुओं के आधार पर उठा सकता है। उज्जवला योजना-2 में गैस कनैक्शन महिला के नाम से ही जारी किया जाएगा और यह कनैक्शन सुरक्षा राशि मुक्त कनैक्शन होगा। इसके लिए राशन कार्ड का होना अनिवार्य है और साथ में परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड भी देना होगा।
उन्होंने कहा कि कनैक्शन के लिए संबंधित परिवार को लोन की सुविधा भी प्रदान की गई है। राज्य सरकार ने 26 जनवरी तक शत प्रतिशत घरों में गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।  इस योजना का लाभ पहले बीपीएल परिवारों व अंत्योदय अन्न योजना के पात्रों को दिया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि आरंभ में सामाजिक, आर्थिक व जाति जनगणना के आंकडों के आधार पर गैस कनैक्शन जारी किए गए थे, लेकिन उज्जवला योजना-2 में अब सभी गरीब परिवारों के लिए गैस कनैक्शन लेने का रास्ता खोल दिया गया है।
श्री यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने उज्जवला योजना के समानांतर गैस कनैक्शन देने की योजना भी लागू कर रखी है, जिसके तहत अदर प्रियोरिटी हाउसहोल्ड(ओपीएच) कार्ड धारकों को गैस कनैक्शन उपलब्ध करवाए जाते हैं।
इंडियन ऑयल कॉप्रोरेशन लिमिटड के नोडल अधिकारी विकास यादव ने बताया कि पूरे देश में वर्ष-2021 तक आठ करोड़ गैस कनैक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक 6 करोड़ कनैक्शन पूरे देश में जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जिला गुरूग्राम में वर्ष-2014 में 30 डिस्ट्रीब्यूटर एजेंसी थी जिनकी संख्या अब बढ़कर 50 हो गई है।
उन्होंने कहा कि तीन कंपनियों भारत पेट्रोलियम कॉरप्रोरेशन, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरप्रोरेशन व इंडियन ऑयल कॉरप्रोरेशन द्वारा गैस कनैक्शन जारी किए जाते हैं। आने वाले समय में कंपनी के वितरकों की संख्या आवश्यकतानुसार बढ़ाई जाएगी। उपभोक्ताओं को रसोई गैस के सही प्रयोग की जानकारी देेने के लिए अब तक 150 एलपीजी पंचायत लगाई जा चुकी है।
यादव ने कहा कि गैस लीकेज से संबंधित सूचना ग्राहक हैल्पलाईन नम्बर-1906 पर दे सकते हैं और सूचना मिलने के दो घण्टे के अंदर ही टीम मौके पर पहुंच जाएगी। इसके अलावा, उज्जवला योजना के तहत कनैक्शन से संबंधित जानकारी लेने के लिए टोल फ्री नम्बर-18002666696 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त एलपीजी से संबंधित सामान्य पूछताछ के लिए टोल फ्री नम्बर-18002333555 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
इस अवसर पर डीएफएससी विभाग से निरीक्षक प्रदीप सिंह हुड्डा, गुरू कृपा गैस एजेंसी से कोषाध्यक्ष  विजय राजौरा, हरियाणा बादशाहपुर इंडेन के अध्यक्ष भरत यादव, आॅल इंडिया एलपीजी गैस एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष शशि कांत शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here