अपने संबोधन में मुख्य अतिथि वंदना जैन ने जैन समाज सेक्टर-14 एवं भगवान महावीर जन-कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा जैन आचार्य बाहुबली महाराज के 87वें जयन्ती महोत्सव के अवसर पर सेक्टर-14 स्थित कम्यूनिटी सेन्टर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वे कई बार जैन समाज के कार्यक्रमों में गुरुग्राम आ चुकी हैं। समाजसेवा का जो भाव यहां दिखाई देता है, वह काबिले तारीफ हैं और यह कार्यक्रम जीवन में कुछ नया करने की प्रेरणा देता है।
इस अवसर पर गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि जैन समाज ने समाज सेवा के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। समाज का हर व्यक्ति अपनी क्षमता से बढ़कर समाजसेवा कर रहा है। उन्होनें आगे कहा कि महावीर इंटरनेशनल संस्था, गुरुग्राम जिसमें 1,000 जरुरतमंद बच्चें निःशुल्क शिक्षा ग्रहण कर रहे है उनकी शिक्षा के लिए उन्होंने यहां बड़ी घोषणा की कि वे संस्था के लिए शहर में स्कूल के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं, कई जगह देखी भी जा चुकी हैं। जल्द ही संस्था को स्कूल के लिए जमीन देने का कार्य पूरा किया जाएगा। उन्होनेे भगवान महावीर जन-कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट गुरुग्राम को एक लाख रुपये सहयोग राशि भी देने की घोषणा की।
कार्यक्रम के आयोजक जैन समाज सेक्टर-14 तथा भगवान महावीर जन-कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट रविन्द्र जैन ने सभी अतिथियों का फूलो के बुके व शाल उड़ा कर स्वागत कर उनका धन्यवाद किया। इस समारोह में महावीर इंटरनेशनल संस्था के स्कूलों के छात्र-छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ हुई। इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। नृत्य के साथ देशभक्ति का भी परिचय बच्चों ने दिए। बच्चों के कार्यक्रमों को देख हर किसी ने काफी सराहना की। छात्र-छात्राओं ने यहां कई कार्यक्रम पेश किए। सभी अतिथियों ने श्री 108 बाहुबली जी महाराज के चित्र का अनावरण करने के बाद विधिवत पूजा-अर्चना भी की।
जैन समाज सेक्टर-14 एवं भगवान महावीर जन-कल्याण चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष एडवोकेट रविंद्र जैन ने कहा कि संस्था की ओर से हर साल इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होनें आगे बताया कि आज का कार्यक्रम परोपकार दिवस के रुप में मनाया गया, जिसमें दिव्यांग व्यक्तियों को 21 ट्राई साईकल, 11 महिलाओं को सिलाई मशीनें, 500 कम्बल, 21 सोलर लैम्प, 2 साईकिल, 100 स्वेटर, जूते व बच्चों को गर्म कपड़े आदि दिए गए।
कार्यक्रम में मेयर नगर निगम गुरुग्राम मधु आजाद, पार्षद नगर निगम अनूप सिंह तथा सेक्टर-14 आरडबल्यूए के प्रधान एच एस नंदा विशिष्ट अतिथि के रुप में शामिल हुए।
सौरभ सागर जी महाराज ने कहा कि मानव जीवन हमें मिला है। इसलिए मानव सेवा भी जरूरी है। इंसान को भगवान ने बहुत कुछ दिया है। इसलिए वह समाज की सेवा में लगा रहे, यह बहुत जरूरी है। गुरुग्राम शहर का काफी विस्तार हो चुका है। महावीर इंटरनेशनल संस्था के अध्यक्ष एवं मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन, दिगम्बर जैन समाज के प्रधान नरेश जैन, संजीव बसंल, सुनील कोठारी, समाजसेवी मुकेश शर्मा, एडवोकेट नवीन गुप्ता, एसएस जैन सभा न्यू कालोनी के प्रधान हितेश जैन, संदीप जैन, अशौक जैन, सेक्टर-4 जैन समाज से ऋषभ जैन, मुकुल जैन, परत्युल जैन, संजीत जैन, राजकुमार जैन, उत्तम जैन, सरिता जैन, नीरा जैन, इन्दू जैन, सविता जैन एवं सहयोगी संस्था रोटरी क्लब आफ गुड़गांव साऊथ सिटी से रोटेरियन पवन सपरा, मुनीष खुल्लर, मृत्युंजय शुक्ला समेत काफी संख्या में समाजसेवा से जुड़े लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर सैक्टर-14 मार्केट में जैन समाज द्वारा बनवाए गए पानी के प्याऊ का उद्घाटन किय गया।
delhincrnews.in reporter 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here