हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के वाइस चेयरमैन कृष्ण कुमार ने सफाईकर्मियों से कहा कि उनकी समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाएगा। प्रदेश सरकार सफाईकर्मियों के हितों के लिए गंभीर है। सरकार और सफाईकर्मियों के बीच बेहतर सामन्जस्य स्थापित हो, इसी उद्देश्य से सरकार द्वारा हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया है।
वे गुरूग्राम के स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् परिसर(जोन हाॅल) में सफाईकर्मियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सफाईकर्मियों को स्वच्छता सैनिक कहकर संबोधित किया और कहा कि सफाईकर्मियों के हितों का ध्यान रखना आयोग की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। उन्होंने सफाईकर्मियों से कहा कि यदि उन्हें काम के दौरान किसी प्रकार की परेशानी आती है तो वे अपनी समस्याओं को बिना झिझक के आयोग के समक्ष रख सकते हैं, उनकी समस्याओं का तत्परता से समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सफाईकर्मियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब सफाईकर्मियों की सैलेरी सीधे उनके बैंक अकाउंट में जा रही है।
कुमार ने कहा कि सफाईकर्मियों के जीवन स्तर को उंचा उठाने के लिए भी सरकार द्वारा समान काम-समान वेतन पर विचार किया जा रहा है। आयोग की मंशा है कि सफाईकर्मियों का शोषण ना हो और उन्हें उनका हक मिलें। उन्होंन कहा कि सफाईकर्मियों को चाहिए कि वे समय समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच अवश्य करवाएं ताकि वे स्वयं व अपने परिवार का बिमारियों से बचाव कर सकें। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों का काम चुनौतीपूर्ण होता है, ऐसे में उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।
उन्होंने सफाईकर्मियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल अवश्य भेंजें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से अपने परिवार के जीवन स्तर को उंचा उठा सकते हैं। यदि उनके बच्चें शिक्षित होंगे तो वे आगे चलकर अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार के साधन जुटा सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा की हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका है और शिक्षा ही एकमात्र ऐसा विकल्प है जिसके माध्यम से हम अपने बच्चों के जीवन स्तर में सुधार ला सकते हैं। कार्यक्रम में सफाईकर्मियों ने कुमार को अपनी समस्याओं को लेकर मांग पत्र भी सौंपा।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त रविन्द्र यादव ने भी अपने विचार रखे और नगर निगम गुरूग्राम सफाईकर्मियों के हितों के प्रति गंभीर है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा समय समय पर सफाईकर्मियों के स्वास्थ्य की जांच करवाई जाती है। उन्होंने इस अवसर पर सफाईकर्मियों हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के वाइस चेयरमैन का गुरूग्राम पधारने पर आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में गुरूग्राम नगर निगम के संयुक्त आयुक्त रविन्द्र यादव के अलावा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेन्द्र सारवान, जिला परिषद् के डिप्टी सीईओ ऋषि दांगी, नगरपालिका सचिवों सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here