हरियाणा राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद और जिला शिक्षा अधिकारी, गुरुग्राम के संयुक्त सौजन्य से गुरुग्राम जोन हेतु जोनल स्तरीय विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के “ए” समूह के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के मध्य प्रतियोगिता का आयोजन डी ए वी पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम में किया गया। इस प्रतियोगिता में यदुवंशी शिक्षा निकेतन, नारनौल के विद्यार्थियों ने प्रथम, आर पी एस पब्लिक स्कूल, रेवाड़ी ने द्वितीय और आर पी एस पब्लिक स्कूल, धारूहेड़ा के विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

गुरुग्राम, नूँह, फरीदाबाद, रेवाड़ी, नारनौल और पलवल जिलों में जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली 23 विद्यालयों की टीमों में इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, हरियाना में योजना प्रभारी, रविन्द्र जून ने अपने दल के साथ इस प्रतियोगिता का संचालन किया जिसमे क्विज मास्टर की भूमिका अनिल अरोड़ा ने निभाई। खण्ड शिक्षा अधिकारी, सुशील गौड़ और सुरेन्द्र गोयल ने विज्ञान के आधारभूत सिद्धांतों से भी गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को अवगत कराया। जिला शिक्षा अधिकारी, डॉ० दिनेश कुमार शास्त्री ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में सभी प्रतिभागी विद्यालयों की प्रशंसा की और इस कार्यक्राम के आयोजन हेतु शानदार मंच प्रदान करने हेतु डी ए वी पब्लिक स्कूल की प्राचार्य अपर्णा एरी का धन्यवाद किया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को क्रमशः 20,000, 15,000 और 10,000 रूपए की पुरूस्कार राशि दी जायेगी। इस प्रतियोगिता के आयोजन में डी ए वी पब्लिक स्कूल के सभी शिक्षकवृन्द ने भूमिका निबाही जिसमें अनीता कवात्रा और तरुण का योगदान उल्लेखनीय रहा।  समूह “ए” के अंतर्गत सीबीएसई/आईसीएसई से सम्बद्ध विद्यालय आते हैं जबकि  समूह “बी” के अंतर्गत   हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध विद्यालय आते हैं। समूह “बी” के विद्यालयों के प्रतियोगिता का आयोजन 6 दिसंबर को किया जाएगा।

संलग्न: एक सामूहिक छाया चित्र जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों के साथ उनके शिक्षकवृन्द, आयोजक मंडल और प्राचार्या अपर्णा एरी हैंI

 

delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here