हरियाणा के लोक निर्माण, वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने गांव गढ़ी में लगभग 64 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाली रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया। यह आरओबी हरियाणा राज्य सड़क एवं पुल विकास निगम लिमिटेड द्वारा लगभग 15 महीने की समय अवधि में तैयार किया जाएगा।
लोक निर्माण मंत्री का गुरुग्राम जिला के विभिन्न क्षेत्रों में दौरा कार्यक्रम था जिस दौरान उन्होंने रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास करने के अलावा सेक्टर 51 व 57 में सड़क निर्माण व जीर्णोद्धार कार्य का भी शिलान्यास किया। गांव गढ़ी में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार लोगों की सहूलियत को देखते हुए विकास कार्य करवाने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि अकेले गांव गढ़ी मे एक करोड़ 52 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जा चुके हैं जो विकास कार्य करवाने को लेकर भाजपा सरकार की नीयत को दर्शाता है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का हमेशा से ही यही प्रयास रहा है कि लोगों की अपेक्षा के अनुरूप विकास कार्य करवाए जाएं । उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भाजपा सरकार ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव बजघेड़ा, वजीरपुर ,ताज नगर व पहाड़ी में रेलवे ओवरब्रिज मंजूर किए जो लगभग पूरे हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि गांव गढ़ी में रेलवे ओवर ब्रिज की पुरानी मांग थी जिसे आज अमलीजामा पहनाया गया है । इसके अलावा, गांव धनवापुर में भी रेलवे अंडरपास बनाये जाने की योजना है जिसका जल्द ही शिलान्यास होगा।
उन्होंने इस अवसर पर 19 नवंबर को गांव सुल्तानपुर में आयोजित की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जन विकास रैली को सफल बनाने के लिए भी गुरुग्रामवासियो का धन्यवाद किया ।उन्होंने कहा कि इस रैली में केवल बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे गुरुग्राम जिला के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया जिसके लिए वे हमेशा उनके आभारी रहेंगे।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की कथनी और करनी समान है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि यदि उनके गांव में कोई भी विकास कार्य लंबित है तो वे अवश्य उनके संज्ञान में लाएं ताकि उसे समय रहते पूरा किया जा सके । उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को गांव रामपुरा से खंडेवला तक की सड़क के निर्माण कार्य का प्रस्ताव बनाने के भी निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार के पास पैसे की कमी नहीं है और विकास कार्य करवाने के लिए पर्याप्त मात्रा में बजट है। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी मंच से प्रशंसा की और कहा कि मुख्यमंत्री सदैव जनता की सेवा में समर्पित रहते हैं। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में यदि इतने अधिक विकास के कार्य हो पा रहे हैं तो इसका पूरा श्रेय मुख्यमंत्री को जाता है क्योंकि विकास कार्यों को लेकर उनकी नियत ठीक है। उन्होंने सेक्टर- 57 में उपस्थित सेक्टर वासियों से पूछा कि क्या उन्हें पिछले 4 साल में गुरुग्राम जिला में विकास को लेकर किसी प्रकार का बदलाव महसूस हुआ है जिसका जवाब सेक्टर वासियों ने हामी भरते हुए व तालियां बजा कर दिया। उन्होंने कहा कि आगामी 1 वर्ष में गुरुग्राम जिला में 10,000 करोड़ रुपये के नए विकास कार्य शुरू होंगे, जिसके बाद यहां की जनता विकास को लेकर बदलाव स्वयं महसूस करेगी। उन्होंने इस अवसर पर लोगों से पॉलिथीन का इस्तेमाल ना करने की भी अपील की और कहा कि वे पॉलीथिन का बहिष्कार करें ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण मिल सके।
शिव धाम योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि  इस योजना के तहत हरियाणा के सभी श्मशान घाट के रास्ते पक्का करवाने ,उनकी चारदीवारी करवाने, शेड व नलका लगवाने तथा वन विभाग की जमीन पर पेड़ आदि लगवाए जा रहे हैं। इस अवसर पर फर्रुखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव तथा पार्षद कुलदीप यादव,राकेश यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here