जिलावासियों को सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से देने तथा आम जनता के कार्यों को सरलता से निपटाने में अंत्योदय सरल केंद्र मील का पत्थर साबित हो रहा है। इस केन्द्र पर जिला वासियों को 37 सरकारी विभागों की 400 से अधिक सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। लोेगों को सरकारी सेवाओं और योजनाओं के लिए अलग अलग दफतरों के चक्कर ना लगाने पड़े इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इस परियोजना की नींव वर्श 2017 में रखी गई थी जिसके सकारात्मक परिणाम आने लगे है। इस प्रोजेक्ट की विषेशताओं में एक अन्य विषेशता यह भी है कि सभी सरकारी सेवाओं और योजनाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है ताकि नागरिक सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कर सकें। जल्द ही अन्य सेवाओं और योजनाओं को भी ऑनलाइन लाने का काम तेजी से चल रहा है। इसकी खास बात है कि अप्लाई करने के बाद अपनी एप्लीकेशन आईडी से आवेदक यह भी ट्रैक कर सकता है कि किस दिन तक उसे यह सुविधा मिल जानी चाहिए और उसकी एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है।
घर बैठे ही स्टेटस मिल जाने से नागरिक को डिपार्टमेंट में जाकर पूछने की जरूरत नहीं पड़ती और समय की बचत होती है। इस प्रकार की टेक्नोलॉजी को लाने के लिए हरियाणा सरकार ने किसी अन्य एजेंसी की मदद लेने की जगह नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर ;एनआईसीद्ध से अपने 37 डिपार्टमेंट और मुख्यमंत्री कार्यालय की मेहनत और तालमेल से इस प्रोजेक्ट को मूर्त रूप दिया गया है।
इन्ही सेवाओं और योजनाओं को पाने के लिए नागरिक सरकारी केंद्रों में भी जा सकते हैं। यह सुविधा आरामदायक हो इसके लिए सरकारी केंद्रों को रेनोवेट करवाया गया है। अब तक प्रदेष के 81 केंद्रों को रेनोवेट किया जा चुका है तथा 34 और केंद्र इस साल के अंत तक शुरू करवा दिए जाएंगे। यहाँ नागरिक को सुखद अनुभव हो इसके लिए सभी सुविधाओं का विषेश ध्यान रखा गया है। केन्द्रों पर नागरिकों की सुविधा को देखते हुए टोकन सिस्टम लगाया गया है। अब सभी को अपने टोकन के हिसाब से ही सुविधा मिलेगी जिससे सबके समय की बचत होगी।
जिला स्तर पर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक सरल केंद्र और योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने के लिए अंत्योदय भवन का निर्माण किया गया है। उपमंडल और तहसील स्तर पर अंत्योदय सरल केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन केन्द्रों का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ जिला और उपमंडल स्तर पर उपलब्ध करवाना है।
इन केन्द्रो के माध्यम से अब लोगों को राज्य सरकार की विभिन्न सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्राप्त के लिए जिला मुख्यालय के कार्यालयों के चक्कर लगाने से निजात मिली है। जो सेवा जिला स्तर पर मिल रही है वही उपमंडल स्तर भी सुगम तरीके से मिल रही है। केन्द्रों पर सम्बन्धित विभाग के कर्मचारी लोगो को सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ देने के साथ- साथ उन्हें जागरूक करने का काम भी कर रहे है।
सरल केन्द्र के माध्यम से नागरिक अपने वाहन रजिस्टे्रशन, लाईसैंस, जाति प्रमाण पत्र सहित राजस्व विभाग सम्बन्धी कार्यों को आसानी से करवाने की सुविधा ले रहे हैं। अंत्योदय भवन में पेंशन, आपकी बेटी-हमारी बेटी जैसी विभिन्न योजनाओ का लाभ पात्र व्यक्तियों को पहुंचा रहे हैं। इस तरह के बड़े स्तर पर इतनी सेवाओं और योजनाओं को एक ही ऑनलाइन पोर्टल पर लाने का काम भारत में पहली बार किया गया है। इस अनूठी पहल को राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिली है और 2 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से सम्मानित करके अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट को बढ़ावा मिला है।
इस सुविधा का लाभ घर बैठे प्राप्त के लिए आवेदक वेबसाइट- ेंतंसींतलंदंण्हवअण्पद पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, लोगों के लिए एक हैल्पलाइन नंबर-18002000023 भी षुरू किया गया है। सरल केन्द्र लघु सचिवालय के ग्राउंड फलोर तथा अंत्योदय भवन लघु सचिवालय के सामने विकास सदन में षुरू किया गया है। इसी प्रकार अंत्योदय सरल केंद्र फरुखनगर, तहसील कार्यालय, अनाज मण्डी के पास, मानेसर में तहसील कार्यालय, सैक्टर-2, आई0एम0टी0, मानेसर (एचएसआईआईडीसी कार्यालय के सामने) बनाया गया है। सोहना उपमंडल में यह केन्द्र उपमण्डल अधिकारी (ना0), गुरुग्राम (दक्षिणी) कार्यालय, किसान भवन, अनाज मण्डी, सोहना, पटौदी में उपमण्डलीय सचिवालय, हेलीमण्डी रोड. में बनाया गया है।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here