प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे का 19 नवंबर, सोमवार को गुरूग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर से उद्घाटन करने के साथ साथ वहीं पर प्रदेश भर के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला व उद्घाटन करेंगे।
इस बारे मे जानकारी हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर ंिसंह ने गुरूग्राम के स्वर्ण जयंती लोक निर्माण विश्राम गृह में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 19 नवंबर को प्रातः 11 बजे गुरूग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर में केएमपी एक्सप्रैस वे का उद्घाटन करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि मोदी इस जनसभा में हरियाणा प्रदेश के लिए 10 से 12 परियोजनाओं का उद्घाटन अथवा शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं के बारे में पूछे जाने पर लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ही बताएंगे। बहुत कुरेदने पर राव नरबीर सिंह ने केवल इतना ही कहा कि गांव सुल्तानपुर में महाविद्यालय तथा 50 बिस्तर के अस्पताल की आधारशिला उस दिन रखी जाएगी। इन दोनो परियोजनाआंे की आधारशिला मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 11 नवंबर को रखी जानी थी और उसी दिन गांव सुल्तानपुर में मुख्यमंत्री की जन विश्वास रैली भी रखी गई थी। अब प्रधानमंत्री का समय मिलने के बाद मुख्यमंत्री का यह 11 नवंबर का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है। राव नरबीर ंिसंह ने बताया कि उस दिन प्रधानमंत्री द्वारका एक्सप्रैस वे का शिलान्यास तथा बाढ़सा एम्स का उद्घाटन भी कर सकते हैं।
एक सवाल के जवाब में राव नरबीर ंिसंह ने कहा कि अब केएमपी एक्सप्रैस वे का उद्घाटन समारोह एक ही स्थान पर, गुरूग्राम जिला के गांव सुल्तानपुर में ही होगा और प्रधानमंत्री मौके पर आकर उद्घाटन करेंगे। पहले बनाए गए कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री को रिमोट से केएमपी एक्सप्रैस वे का उद्घाटन करना था और उस दिन एक्सप्रैस वे पर पड़ने वाले सातों टोल प्लाजा पर एक-एक कार्यक्रम रखा गया था।
एक अन्य सवाल के जवाब में राव नरबीर सिंह ने कहा कि द्वारका एक्सप्रैस वे के हरियाणा में पड़ने वाले हिस्से को बनाने के लिए दो टैंडर हो चुके हैं और इस एक्सप्रैस वे पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू होगा। ये टैंडर एलएंडटी कंपनी को दिया गया है। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रैस वे चालू होने से गुरूग्राम की तस्वीर और तकदीर बदलेगी। इस एक्सप्रैस वे पर पांच नए शहर विकसित किए जाएंगे जिससे रोजगार की अपार संभावनाएं खुलेंगी।
खेड़कीदौला टोल प्लाजा के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने गुरूग्राम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन मे भरोसा दिलाया था कि 31 मार्च 2019 तक खेड़कीदौला टोल प्लाजा स्थानांतरित हो जाएगा और उन्हे विश्वास है कि यह कार्य अवश्य पूरा होगा। सिटी बस के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण(जीएमडीए) की योजनानुसार इस साल के अंत तक गुरूग्राम में चरणबद्ध तरीके से सिटी बस सेवा मे 200 बसें लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि यह बस सेवा शुरू हो चुकी है और इससे लोगों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। इसमे जहां भी कमियां है उनका अध्ययन किया जा रहा है और उसी अनुरूप समय समय पर सुधार भी किया जा रहा है।
जब राव नरबीर सिंह से यह पूछा गया कि पराली जलाने से इन दिनों दिल्ली एनसीआर में स्मोग छाया हुआ है तो उन्होंने कहा कि उनका मत इससे अलग है। उनका मानना है कि स्माॅग की वजह पराली नही है बल्कि पाॅलिथीन है क्योंकि वायुमंडल में प्रदूषण का 90 प्रतिशत कारण पाॅलिथीन है जिसके जलाने पर काला धुंआ निकलता है। उन्होंने मीडिया से आग्रह किया कि वे पाॅलिथीन का बहिष्कार करने के लिए आम जनता को अपने समाचार पत्रों के माध्यम से जागरूक करें। उन्होंने कहा कि हमारे यहां धान का क्षेत्र नही है और धान मुख्य रूप से उत्तरी हरियाणा जैसे अंबाला, करनाल, कुरूक्षेत्र, कैथल की बैल्ट में बोई जाती है, लेकिन प्रदेश के उत्तरी भाग में प्रदूषण की मात्रा कम है।
गौरतलब है कि केएमपी एक्सप्रैस-वे के पलवल से मानेसर के बीच के भाग को पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुण्डली से मानेसर के बीच 83 किलोमीटर लंबे इस हाईवे को आगामी 19 नवंबर को चालू कर दिया जाएगा। इस एक्सपै्रस-वे के निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रूपए की लागत आई है। इसमें 64 पुलिया, 8 छोटे पुल, 6 बडे़ पुल, 3 बड़े ढांचे, 4 आरओबी, 34 अंडरपास बनाए गए हैं और एक्सपै्रस-वे के दोनो तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here