सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के इको सिस्टम को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से आज देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन से 59 मिनट्स लोन पोर्टल का लॉन्च किया गया। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण आज गुरुग्राम के सेक्टर-43 स्थित पावर ग्रिड ऑडिटोरियम में हरियाणा के लोक निर्माण एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह की उपस्थिति में दिखाया गया। इस कार्यक्रम में गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल तथा पटौदी की विधायक बिमला चौधरी सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों, कर्मचारियों, बैंक, इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, एमएसएमई बेनेफिशरी तथा मुद्रा लोन के लाभार्थियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में भारत सरकार की प्रभारी अधिकारी गृह मंत्रालय , भारत सरकार की अतिरिक्त सचिव रजनी शेखरी सिबल भी उपस्थित थी।
इस अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह ने 59 मिनट लोन पोर्टल को देश की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण बताया ।उन्होंने कहा कि देश की प्रगति के लिए उद्योगों की प्रगति होना अत्यंत आवश्यक है। एक आम आदमी के जीवन में ऋण का विशेष महत्व है क्योंकि लोन लेकर वह स्वरोजगार के साधन जुटा सकता है। उन्होंने कहा कि 59 मिनट में लोन की स्वीकृति मिलना बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के शुरू होने से एमएसएमई जगत को बड़े पैमाने पर लाभ होगा।
इस अवसर पर ग्रुरूग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल ने पोर्टल लॉन्चिंग पर जिला वासियों को बधाई दी और कहा कि इस पोर्टल के शुरू होने से एमएसएमई जगत सुदृढ़ होगा। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एमएसएमई क्षेत्र के लोगों की चिंता करते हुए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू की है ताकि उद्योगों का विकास हो सके। उन्होंने कहा कि पहले लोन लेने की प्रक्रिया काफी जटिल थी लेकिन अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है। उन्होंने जीएसटी को भी उद्योगपतियों के लिए लाभान्वित बताया। उन्होंने कहा कि जीएसटी के लागू होने से आम जनता को इन्स्पेक्टरी राज से छुटकारा मिला है। लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जीएसटी में 200 से ज्यादा संशोधन किए गए हैं ताकि उद्योगपति, अधिकारियों व व्यापारियों में बेहतर तालमेल स्थापित हो सके।
कार्यक्रम में गृह मंत्रालय भारत सरकार की अतिरिक्त सचिव रजनी शेखरी सिबल ने भी अपने विचार रखें और 59 मिनट्स लोन पोर्टल को भारत की तरक्की के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा । उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम प्रथम चरण में देश के 80 जिलों में चलेगा। हरियाणा प्रदेश में यह कार्यक्रम 4 जिलों नामत: सोनीपत, फरीदाबाद, पानीपत व गुरुग्राम में चलेगा। उन्होंने कहा कि एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल को बनाया गया है। कार्यक्रम में गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया जबकि धन्यवाद सिंडिकेट बैंक के जनरल मैनेजर आईएस बलूजा ने किया। कार्यक्रम में डिप्टी डायरेक्टर डीजीएफटी  नीतीश सूरी, अग्रणी जिला प्रबंधक आरसी नायक, ओबीसी बैंक के एजीएम संजय कुमार, सिंडिकेट बैंक से  निर्मल कुमार, असिस्टेंट कमिश्नर अर्शदीप सिंह ने जीएसटी पर, असिस्टेंट डायरेक्टर एमएसएमई त्रिलोक गुप्ता, डीएसई से एसएन सिंह तथा लघु भारती के इंडिया प्रेसिडेंट दीपक जैन तथा लेबर वेलफेयर ऑफीसर शिव कुमार सैनी ने भी अपने विचार रखें।
कार्यक्रम में हरियाणा के लोक निर्माण , वन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री राव नरबीर सिंह, गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चौधरी, गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद ,भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र चौहान, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मनीष शर्मा, एडिशनल लेबर कमिश्नर नरेश नरवाल, जी आई ए अध्यक्ष जे एन मंगला सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
-delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here