हरियाणा के लोक निर्माण, वन, नागरिक उड्डयन तथा वास्तुकला मंत्री राव नरबीर सिंह ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों का दौरा कर 11 नवंबर के मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का ग्रामीणों को न्योता देते हुए बताया कि हरियाणा औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम( एचएसआईआईडीसी) द्वारा गुरुग्राम जिला के जिन पांच गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया गया था उनमें अब एचएसआईआईडीसी प्रत्येक गांव में एक-एक सामुदायिक केंद्र का निर्माण करवा कर देगा। इन गांवों में सामुदायिक केंद्रों के निर्माण को हरियाणा कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है और इस संबंध में अब मुख्यमंत्री से फाइल क्लियर हो चुकी है।
राव नरबीर सिंह मुख्यमंत्री मनोहर लाल के 11 नवंबर को  फर्रुखनगर ब्लॉक  के गांव सुल्तानपुर में  होने वाले कार्यक्रम  को लेकर अपने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में दौरा कर रहे थे। उन्होंने आज अपना दौरा कार्यक्रम गांव हरसरू  से शुरू किया और उसके बाद गांव बामडोली, बास कुसला, अलियर और ढाणा आदि गांवों में जाकर ग्रामीणों को बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 11 नवंबर रविवार को प्रातः 11:00 बजे गांव सुल्तानपुर में राजकीय कॉलेज की आधारशिला रखेंगे और वहीं पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने ग्रामीणों को इस कार्यक्रम में भारी संख्या में पहुंचने का आह्वान किया और कहा कि जितनी ज्यादा संख्या होगी मुख्यमंत्री गुरुग्राम जिला को उतनी ही ज्यादा सौगात देकर जाएंगे।
राव नरबीर ने इस मौके पर ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनी और पंपलेट भी बटवाये  जिनमें वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा गुरुग्राम जिला में करवाए गए विकास कार्यों का उल्लेख किया हुआ था। राव नरबीर सिंह ने दौरे में जहां ग्रामीणों को हरियाणा दिवस की बधाई दी, वहीं इस अवसर का लाभ उठाते हुए ग्रामीणों को पॉलीथिन का बहिष्कार करने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि इन दिनों गुरुग्राम के ऊपर जो धुंए की चादर छाई हुई है उसमें ज्यादा योगदान पॉलीथिन का है। राव नरबीर सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा पॉलिथीन और एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया हुआ है लेकिन यदि लोग स्वयं उसका बहिष्कार कर देंगे तो दुकानदार भी पॉलीथिन लाना बंद कर देंगे। उन्होंने कहा कि आज देश में गुरुग्राम सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की श्रेणी में आता है और यही हाल रहा तो आने वाली पीढ़ियों को सांस लेना कठिन हो जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि हम पहले से ही जागरूक होकर पॉलिथीन का प्रयोग बंद करें। उन्होंने बताया कि पॉलिथीन को गलने में 450 सालों से भी ज्यादा का समय लगता है और सीवर जाम जैसी अनेक समस्याओं का पॉलिथीन ही कारण है।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौहान, पार्षद कुलदीप यादव व ब्रह्म यादव, नगर निगम के कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह, गुरुग्राम के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जगराम मान, गांव वजीरपुर के सरपंच शेर सिंह चौहान, सतपाल यादव सहित कई गांवो के सरपंच तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी थे।
delhincrnews.in reporter 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here