नेहरू युवा केंद्र गुरुग्राम द्वारा युवा सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का शुभारंभ रूडसेट के डायरेक्टर ओ पी गुप्ता तथा नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक पूनम शर्मा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पित करके किया। यह कार्यक्रम के आर मंगलम यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया था।
इस कार्यक्रम में रूडसेट के डायरेक्टर, ओ पी गुप्ता ने अपने इंस्टीट्यूट  के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से युवा रूडसेट इंस्टीट्यूट में  अलग-अलग प्रकार की ट्रेनिंग लेकर अपना खुद का काम शुरू कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि रूडसेट संस्थान द्वारा युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम निःशुल्क करवाए जाते है। ट्रेनिंग का सारा खर्चा जैसे -खाने-पीने और रहने का खर्चा रूडसैट इंस्टीट्यूट द्वारा उठाया जाता है। ट्रेनिंग के बाद प्रक्षिणार्थियों को बैंक से ऋण दिलाने में भी संस्थान द्वारा मदद की जाती है ताकि वे अपना काम शुरू कर सके और आत्मनिर्भर बन सके।
इस अवसर पर सिविल हॉस्पीटल से एचआईवी काउंसलर शिखा जैन ने भी एचआईवी एड्स के बारे में युवाओं को जानकारी दी। उन्होंने एड्स के लक्षणों व इससे बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। श्री राजेश त्रिवेदी ब्रांच मैनेजर आरबीएल बैंक सोहना ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, डिजिटल ट्रांजैक्शंस के बारे में युवाओं को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से लोग बैंक ट्रांजैक्शन को सेफ रख सकते हैं ताकि कोई बैंक अकाउंट हैक ना कर सके। इसके लिए व्यक्ति को क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए।
इसी कड़ी में पूनम शर्मा युवा जिला युवा समन्वयक, नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूथ क्लब किस प्रकार से बनाए जाते हैं, उसका क्या काम होता है। रुचिका यादव ने एक मोटिवेशनल स्पीच दी और चेतना फाउंडेशन के बारे में युवाओं को बताया। के आर मंगलम यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट इन कॉमर्स रश्मि जैन ने युवाओं को संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी और केन्द्र की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस कार्यक्रम में प्रदीप कुमार वॉलिंटियर तथा यूथ क्लब प्रेसिडेंट भी उपस्थित रहे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here