हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 11 नवंबर को प्रातः 11 बजे जिला के गांव सुलतानपुर में राजकीय महाविद्यालय की आधारशिला रखेंगे और वहीं पर एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इस बारे में जानकारी आज हरियाणा के लोक निर्माण, वन, नागरिक उड्डयन तथा वास्तुकला मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों के अपने दौरे के दौरान ग्रामीणों को दी और उन्हें ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस जनसभा में पहुंचने का निमंत्रण भी दिया।
उन्होंने आज जिला के गांव धर्मपुर, मोहम्मद हेड़ी तथा बाबुपुर का दौरा किया। राव नरबीर सिंह ने कहा कि जिला के फरूखनगर ब्लाॅक में एक भी राजकीय काॅलेज नहीं था जिसके बारे में सरकार से मांग की गई थी और  मुख्यमंत्री ने इसे स्वीकार कर लिया। अब मुख्यमंत्री इस राजकीय महाविद्यालय की आधारशिला रखने 11 नवंबर रविवार को गांव सुलतानपुर पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जब भी गुरूग्राम आते हैं तो जिला को कोई ना कोई सौगात अवश्य देकर जाते हैं। इन सौगातों के लिए मनोहर लाल का आभार जताना हम सबका कर्तव्य बनता है।
आज के अपने दौरे में राव नरबीर सिंह ने ग्रामीणों को गुरूग्राम में बढते प्रदूषण के प्रति सचेत करते हुए कहा कि गुरूग्राम आज देश का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बन गया है और यही हाल रहा तो आने वाली पीढियों को सांस लेने में भी कठिनाई होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण पोलिथीन और एक बार प्रयोग होने वाला प्लास्टिक है। राव नरबीर सिंह ने लोगों से अपील की कि वे पोलिथीन और एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद कर दंे। उन्होंने कहा कि पोलिथीन को गलने में 450 साल लगते हैं और इसके जलाने से काला धूंआ निकलता है जो आसमान में छा जाता है। उन्होंने कहा कि मानवता की भलाई के लिए हम सबका यह कर्तव्य बनता है कि प्रत्येक व्यक्ति यह प्रण ले कि वह पोलिथीन का प्रयोग नहीं करेगा।
उन्होंने बताया कि गांव नाहरपुर नवादा में गांव वासियों तथा किराएदारों को मिलाकर लगभग 2 लाख की आबादी रहती है लेकिन सभी ने ठान लिया है कि पोलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगे इसलिए वे अपने गांव की हद में पोलिथीन को आने ही नहीं देते। इस प्रकार का उदाहरण जिला के दूसरे गांव भी पेस कर सकते हैं।
लोक निर्माण मंत्री ने गांव धर्मपुर में सामान्य चैपाल तथा गांव बाबुपुर में नहरी पानी आधारित बुस्टिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्हांेने कहा कि गांव बाबुपुर छोटा सा गांव है और इसमें विकास कार्यों में अब तक 95 लाख रूपए से ज्यादा लग चुके हैंै। उन्होंने कहा कि गांव में सामुदायिक केंद्र भी अपने निर्माण के अंतिम चरण में है। राव नरबीर सिंह ने कहा कि इस वर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से ग्रामपद यात्रा शुरू की गई थी जिसका आज समापन किया गया है।  इस यात्रा में ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति सचेत करने के साथ-साथ वर्तमान सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों के बारे में बताया गया। उन्होंने कहा कि आज सरदार पटेल की जयंती पर सभी लोग संकल्प लें कि पोलिथीन का प्रयोग नहीं करेंगे और अपने गांव को स्वच्छ बनाएंगे। स्वच्छता होगी तो हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।
इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री के साथ धर्म नंबरदार, पार्षद मंगतराम बागड़ी, गांव बाबुपुर के सरपंच योगेश यादव, नंबरदार सतबीर भारद्वाज, गांव मोहम्मदहेड़ी के सरपंच योगेंद्र, राव हरि सिंह आदि कई भाजपा कार्यकर्ता भी थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here