आज यहाँ एक संयुक्त बैठक में फ्लैट ओनर्स फेडरेशन के अध्यक्ष कर्नल तेजेंद्र पाल त्यागी ने  प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी से पूछा की गाज़ियाबाद में वायु प्रदुषण आपके कार्यालय में नापा जाता हैं जहाँ गाडियों का आवागमन न के बराबर हैं | लोगो को वायु प्रदुषण का सही स्तर पता ही नही चल पाया क्योकि PM 2.5 का सबसे बड़ा श्रोत गाड़िया से निकलने वाला धुँआ हैं |

हमे भारत Standard VI वाली गाड़िया ही इस्तेमाल करना चाहिए चूँकि उनके धुएं में सल्फर और नाइट्स आक्साइड कम होता हैं | हमे पैड़ी को नही जलाना चाहिए | हमे व्यक्तिगत सवारी का कम से कम उपयोग करना चाहिए |हमे निर्माण कार्य बंद कर देने चाहिए अथवा कम कर देने चाहिए | हमे ज्यादा से ज्यादा पेड लगाने चाहिए | ये सब बाते सही हो सकती हैं परन्तु इनका असर आने तक बहुत लोग बीमार हो चुके होंगे |

आज फ़्लैट ओनर फेडरेशन ने मांग कि की वायु प्रदुषण रोकने के लिए ताबडतोड़ वर्टिकल गार्डनिंग पर तुरंत दिन और रात काम किया जाए | फ्लाई ओवेर्स के  पिलर्स पर , मेट्रो पिलर्स पर और सरकारी दफ्तरों पर वर्टिकल गार्डिंनिग की जाए क्योकि केवल एक 4 मंजिला ईमारत पर वर्टिकल गार्डिंनिग करने से 40 टन प्रदूषित गैसे , 15 kg पार्टीकुलेट मैटर और 10 डेसिबल ध्वनी प्रदुषण एक वर्ष में कम हो जाता हैं |

ऐसे ही सभी शमशानघाटो में चिमनी लगे हुए लोहे के बक्शो में शव दहन किया जाए क्योंकि चिमनी की वजह से दो तिहाई गमी उसे में रुक जाती हैं और एक तिहाई लकड़ी में शव दहन हो जाता हैं | इन दो कामो को करने के लिए न तो कोई लम्बे चौड़े बजट एस्टीमेट की आवश्यकता हैं और न ही सविधान संशोधन की जरुरत हैं | 

प्रदुषण नियंत्रण अधिकारी अशोक तिवारी ने आज विस्तृत वार्तालाप के बाद वादा किया की वह जिलाधिकारी महोदया एवं सम्बंधित विभागों को निम्नलिखित बिन्दुओ पर अपनी संतुति भेजेंगे  :-

  • कांटिनेंटल कार्बन इंडस्ट्री की मोनिटरिंग system का अकस्मात् निरिक्षण करने वाली समिति में दो प्रतिनिधि सिविल सोसाइटी के भी हो |
  • आज के बाद प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के मोनिटरिंग सिस्टम के स्थानों के चयन में सिविल सोसायटी की राय ली जाए |
  • वर्टिकल गार्डनिंग को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए | श्री तिवारी ने प्रदुषण नियंत्रण कार्यालय पर तुरंत वर्टिकल गार्डनिंग करने का वादा भी किया |
  • नगर निगम को लिखा जाएगा की वह इको फ्रेंडली मोक्षदाह प्रणाली द्वारा शव दहन में रूकावट न आने दे |

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here