स्वयंसेवी संस्था मेरा प्यारा गुरुग्राम वेलफेयर सोसाइटी के सदस्यों के साथ पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया ने प्रदूषण मुक्त दिवाली अभियान के तहत वीरवार को पालम विहार सी ब्लॉक स्थित राजकीय बालिका विद्यालय में पहुंचकर वहां के विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने के प्रति जागरुक किया। मेरा प्यारा गुरुग्राम की इस पहल पर विद्यालय के सभी बच्चों ने प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने की प्रतिज्ञा ली।

परमिंदर कटारिया ने स्कूली बच्चों को प्रदूषण से स्वास्थ्य को पहुंचने वाले नुकसान के बारे में जागरुक करते हुए प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने और इसके प्रति अन्य बच्चों व आम लोगों को जागरुक करने के लिए प्रेरित किया। इस अभियान में विद्यालय के शिक्षकों ने भी बढ़ चढक़र प्रतिभाग किया। पूर्व डिप्टी मेयर परमिंदर कटारिया ने कहा कि आज पूरा देश संकल्पित होकर प्रदूषण दूर करने और स्वच्छता को आत्मसात करने का अभियान चला रहा है प्रदूषण और गंदगी से लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच रहा है और इसको देखते हुए तमाम जागरुक लोग स्वच्छता के लिए प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से गुरुग्राम को मुक्त करने के लिए जरुरी है कि हम पटाखा रहित दिवाली मनाएं अपने आसपास का वातावरण स्वच्छ रखें।

कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध लगाएं पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक पेड़ पौधे लगाएं। यह जागरुकता हर व्यक्ति में होनी चाहिए बच्चे इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि यही बच्चे कल मार्गदर्शक बनेंगे और समाज को इस दिशा में बेहतर संदेश दे सकेंगे। इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले इसके प्रति हम बच्चों को जागरुक करें और उन्हें इतना प्रेरित करें कि बच्चे अपना भविष्य सुरक्षित रखने के साथ देश और समाज का भी भविष्य सुरक्षित रख सके। इसके प्रति समाज के हर व्यक्ति को जागरुक होने की जरूरत है। परमिंदर कटारिया ने बच्चों का आह्वान किया कि इसके प्रति जागरुक होने के साथ अपने घर परिवार और आसपास के बच्चों को भी प्रदूषण रहित दिवाली मनाने के लिए प्रेरित करें। अभियान में एचसी खुराना, सनी सिंह जुगल रैना, एसएन असीजा, अनु आनंद आदि काफी नागरिक शामिल रहे।

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 
 

ReplyReply allForward

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here