जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जिला के गांव बहरामपुर में रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जहांं एक ओर ग्रामीणों ने बढ़़ चढ़कर भाग लिया, वहीं दूसरी ओर विभागीय कलाकारों ने ग्रामीणों को  सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं की जानकारी दी।
कार्यक्रम का शुभारंभ गांव के मौजिज व्यक्ति सुभाष भाटी ने बुजुर्गों व ग्रामीणों की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित करके किया। विभागीय प्रचार अमले  ने ग्रामीणों को सरकार की उपलब्धियों व योजनाओं संबंधी प्रचार सामग्री भी भेंट की। गांव के विकास कार्यों की चर्चा करते हुए सरपंच ममता भाटी ने बताया कि उनके गांव में लाखों रुपये खर्च करके विभिन्न विकास कार्य किए गए हैं। गांव को खुले मे शौच मुक्त बनाया गया है। आज गांव का प्रत्येक व्यक्ति स्वच्छता को लेकर पूर्णतया जागरूक है और गांव को पॉलिथीन मुक्त बनानेे केेे लिए भी विशेष प्रयास किए जा रहे हैैं।
इस रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रम में भजन मंडलियों द्वारा प्रस्तुत गीतों व भजनों के माध्यम से जहां ग्रामीणों का मनोरंजन किया गया, वहीं सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों एवं उपलब्धियों बारे ग्रामीणों को जानकारी दी गई। इसके अलावा प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदेश में कराए गए विकास कार्यों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। इसकेे अलावा, कलाकारों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ , कन्या भ्रूण हत्या, महिला सशक्तिकरण व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने संबंधी गीत भी प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम के दौरान विभाग की प्रचार अमले के कलाकारों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर प्रभावशाली नाटक प्रस्तुत किया। उन्होंने गीतों के माध्यम से बेटियों की कमी से समाज में पैदा होने वाली विसंगतियों की ओर ध्यान दिलाते हुए ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे बेटियों को शिक्षित व सशक्त बनाएं। इसी से संतुलित समाज का निर्माण संभव होगा।
इस कार्यक्रम में विभागीय अमले  ने लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर भी बल दिया।
उन्होंने केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन हितैषी योजनाओं जैसे बुढापा पैंशन में बढौतरी कर 2 हजार रुपये प्रतिमाह इस नवंबर हरियाणा दिवस से देने, बिजली के दामों में भारी कटौती, प्रधानमंत्री जन आरोग्य-आयुष्मान भारत योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्वच्छता, फसलों के समर्थन मूल्य मे बढोतरी, भावांतर भरपाई योजना, फसल अवशेष प्रबंधन, सरचार्ज माफी योजना व अन्य योजनाओं व विकास कार्यों बारे ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों व किसानों से अनुरोध किया कि फसल अवशेष व पराली को न जलाएं। पराली जलाने से जहां वातावरण दूषित होता है, वहीं जहरीली गैसों से मनुष्य को स्वास्थ्य को हानि पहुंचती है।
कार्यक्रम में बताया गया कि अवशेषों के उचित समाधान हेतु सरकार 14 प्रकार के कृषि उपकरण 50 से 80 प्रतिशत तक अनुदान पर उपलब्ध करवा रही है। यदि कोई किसान स्वयं यंत्र न खरीद सके तो कई किसान समूह बनाकर भी अनुदान पर उपकरण खरीद सकते हैं। किसान यदि चाहें तो किराए पर उपकरण लेकर भी पराली का प्रबंधन कर सकते हैं।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से ड्रामा इंस्पेक्टर गुलाब सिंह ने ग्रामीणों को बताया हरियाणा सरकार ने बिजली की दरों को लगभग आधा करके प्रदेश के प्रत्येक परिवार को फायदा पहुंचाया है। इससे हर परिवार के बिजली खर्च में काफी कटौती होगी। उन्होंने बताया कि समाज में बेटियों की कम होती संख्या के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया जिसके साकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं और इससे बेटियों की जन्म दर में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।
इस मौके पर गांव के मौजिज युवा सुभाष भाटी ने सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की पूरी टीम का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि  रात्रि सांस्कृतिक कार्यक्रम केेे माध्यम से ग्रामीणों को सरकार की नीतियोंं व कार्यक्रमों की जानकारी मिली है। इससे गांव के लोग योजनाओं का फायदा उठा सकेंगे। सरपंच ममता भाटी, नम्बदार राजेंद्र, रमेश भाटी, सजमल, रतीराम ने जनहित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों के लिए सरकार की सराहना भी की।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here