दिल्ली-जयपुर नैशनल हाईवे पर आने वाले वर्ष में सफर और अधिक सुविधाजनक हो जाएगा। करीब सवा दो सौ करोड की लागत से एनएच आठ के व्यस्तम चौराहों पर फ्लाईओवर बनाने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि जल्द ही इन योजनाओं के टेंडर जारी किए जाएंगे जिसके बाद इन फ्लाईओवर के निर्माण को शुरू किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मानेसर में लगने वाले जाम से छुटकारे के लिए 1,200 मीटर लंबा ऐलिवेटिड फ्लाईओवर का निर्माण करीब 100 करोड की अनुमानित लागत आएगी।
उन्होंने बताया कि केंद्रीय ट्रांसपोर्ट व हाईवे मंत्री नीतिन गडकरी से मुलाकात के दौरान उन्होंने एनएच 8 के इन व्यस्त चौराहों पर होने वाले यातायात जाम व लोगों को हो रही परेशानी से अवगत कराया था, जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को फ्लाईओवर  निर्माण की योजनाओं को तैयार करने के निर्देश दिए थे।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मानेसर के आईएमटी चौक के उतरने के करीब 100 मीटर बाद मानेसर में ऐलिवेटिड फ्लाईओवर का निर्माण शुरू होगा। यह ऐलिवेटिड फ्लाईओवर एनएसजी गेट से आगे उतरेगा। करीब 1,200 मीटर लंबा ऐलिवेटिड फ्लाईओवर बनने के बाद ग्रामवासियों को सडक़ दुर्घटनाओं के से छुटकारा मिलेगा वहीं रोजाना के लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऐलिवेटिड फ्लाईओवर के निर्माण पर करीब 100 करोड रूपए की लागत आएगी। इसी तरह पचगांव में केएमपी के ओवरलीफ बनने के बाद आसपास के ग्रामीणों को पचगांव की ओर से व केएमपी से गांव के रास्तों पर जाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड रहा था। ग्रामीण अपनी मांग को लेकर केएमपी के निर्माण को भी बाधित कर चुके थे। जिसको लेकर पिछले महीनों ग्रामीणों ने उनसे मुलाकात की थी जिसके बाद एनएचएआई के अधिकारियों के साथ बैठक कर ग्रामीणों की समस्या को हन करने केएमपी निर्माण में लगी कंपनी, एनएचएआई व एचएसआईडीसी के अधिकारियों के बीच अंडरपास को चौडा करने व एनएचएआई की ओर से ओवरपास करने बनाने पर सहमति बनी थी। इस दिशा में अब एनएचएआई पचगांव में करीब 25 करोड की लागत से ओवरपास बनाने का काम करेगी, इसका टेंडर जल्द छोडा जाएगा। एनएच 8 के व्यस्त बिलासपुर चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण पर फाइनल कर लिया गया है। एनएच आठ पर बनने वाले फ्लाईओवर करीब 30 करोड रूपए
खर्च कर बनाया जाएगा। राजस्थान के भिवाडी की ओर से भारी यातायात व औद्योगिक यातायात के वाहनों के चलते कापडीवास चौक पर लगने वाला जाम भी नासूर होता जा रहा था। इस चौक पर फ्लाईओवर के निर्माण पर करीब 30 करोड पर खर्च आएगा। मसानी बैराज पर लगने वाले जाम को देखते हुए दो अतिरिक्त लेन का निर्माण जयपुर की ओर किया जाएगा ताकि भारी वाहनों से लगने वाले जाम से लोागें को राहत मिल सके। इस पर करीब 10 करोड का खर्च किया जाएगा। बावल के बनीपुर चौक पर भी 900 मीटर लंबा फलाईओवर का निर्माण किया जाएगा जिस पर करीब 35 करोड की लागत आने का अनुमान है।
केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि एनएच 8 पर अनेक स्थानों पर फुटओवर ब्रिज के निर्माण को मंजूरी दी गई है जिसमें सिधरावली, राठीवास , शिकोहपुर, रामपुरा शामिल है।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here