रूडसेट संस्थान में पेपर बैग, इनवेलप तथा फाइल बनाने के प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर गुरूग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में गुरूग्राम जिले के मांकड़ौला गांव के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूरा किया । इस प्रषिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को जूट व कपड़ों के बैग के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से ये महिलाएं पेपर बैग, इनवेलप तथा फाईल बनाने का अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकती हैं।
इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा ने प्रषिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कोई भी उद्यमी छोटे स्तर से काम करने के बाद ही ऊपर उठता है । गुरूग्राम ऐसी जगह है जहाँ किसी भी वस्तु की मार्केटिंग के लिए असीमित अवसर है । उन्होंने कहा कि दृढ़ संकल्प व इच्छा शक्ति से वे इस क्षेत्र में व्यवसाय के विभिन्न अवसर तलाश सकती है। शर्मा ने कहा कि यदि आप ठान ले कि आपको काम करना है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है । किसी भी काम की शुरूआत में रूकावटंे आना स्वाभाविक है, लेकिन इन रूकावटों को दूर करने के लिए महिलाओं को दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ आगे बढ़ना होगा। मुनीष शर्मा ने अपने अनुभव को भी मंच से सांझा किया और कहा कि आप इस प्रषिक्षण कार्यक्रम में सीखे हुनर को अपने व्यवसाय के रूप में अपनाये ताकि आप अपने अलावा दूसरों को भी रोजगार मुहैया करवा सकें। अपने संबोधन के अन्त में उन्होनें प्रशिक्षणार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की ।
अतिरिक्त उपायुक्त के संस्थान आगमन पर संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश गुप्ता ने अतिथियों का स्वागत किया और संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराया। गुप्ता ने बताया कि यह 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य रूप से महिलाओं के लिए आयोजित किया गया था ताकि वे अपने परिवार की  आर्थिक रूप से सहायता करने के अलावा देश को पाॅलीथीन मुक्त बनाने में अपना सहयोग दे सके।
लघु उद्योग भारती के राज्य अध्यक्ष दीपक जैन ने प्रषिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आप अपना प्राॅडक्ट बनाइये, मार्केटिंग का  सहयोग मैं करूँगा । उन्होंने कहा कि मैं महिलाओं के लिए को-ओपरेटिव बना रहे है जिसके द्वारा उनके प्राॅडक्ट की बिक्री की व्यवस्था की जाएगी । उन्होंने आष्वासन दिया कि आप अपने प्राॅडक्ट की बिक्री की चिन्ता न करें  आप अपने काम की शुरूआत करें ।
केनरा बैंक से सहायक महा प्रबन्धक संदीप चैधरी ने प्रषिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आपने पेपर बैग, इनवेलप तथा फाईल बनाने का जो प्रषिक्षण लिया है इसका हमेषा माँग रहता है । आप इस काम की शुरूआत करें और आपको ऋण की जरूरत होगी तो केनरा बैंक हमेषा आपके साथ है ।
कार्यक्रम के अन्त में संस्थान के वरिष्ठ संकाय सदस्य रंजी कुमार कर्ण ने अतिथियों का धन्यवाद पारित किया तथा बताया कि संस्थान द्वारा आगामी प्रषिक्षण कार्यक्रम ब्यूटी पार्लर प्रबंधन तथा हाउस  वायरिंग के चलाये जाएगें। इच्छुक अभ्यार्थी रूडसेट संस्थान , मकान नंबर 408 , वार्ड संख्या-9 , सुभाष नगर, न्यू रेलवे रोड़ पर अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर-0124-2255709 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
इस कार्यक्रम में संदीप चैधरी, सहायक महा प्रबन्धन, केनरा बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय, गुरूग्राम विषिष्ट अतिथि तथा दीपक जैन, राज्य अध्यक्ष, लघु उद्योग भारती, हरियाणा सम्माननीय अतिथि के रूप में उपस्थित थे। दीप्ति, जिला कार्यात्मक प्रबन्धक, हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिषन भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थी।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here