गुरुग्राम के सोहना रोड पर लगभग 5 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य नवरात्र के पहले दिन शुरू हो गया है। इस मौके पर राव नरबीर सिंह तथा सुखबीर जौनपुरिया ने वहां प्रदर्शित किए गए गूगल मैप पर एलिवेटेड हाईवे की एलाइनमेंट का अवलोकन किया। राव नरबीर सिंह ने गुरु ग्राम वासियों को नवरात्रों की बधाई देते हुए कहा कि हमने गुरुग्राम में काम बहुत किए हैं परंतु आज जो खुशी मिली है उसका शब्दों में वर्णन नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सोहना रोड पर सुभाष चौक से शुरू होकर गांव बादशाहपुर के दूसरी पार तक मेट्रो की तरफ सिंगल पिलर पर बनने वाला यह एलिवेटेड हाईवे गुरुग्राम में अच्छा होगा, द्वारका एक्सप्रेसवे के बाद दूसरा महंगा प्रोजेक्ट होगा और इसका निर्माण तीव्र गति से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह एलिवेटेड हाईवे लगभग डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार होगा। साथ ही राव नरबीर सिंह ने बताया कि सुभाष चौक से लेकर सोहना तक यातायात आवागमन सुचारू करने के लिए 1,897 करोड रुपए का पूरा प्रोजेक्ट भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा मंजूर किया गया है, जिसके दो हिस्से हैं। इनमें से एक हिस्सा यह एलिवेटेड हाईवे का है जिस की कुल लंबाई लगभग 9 किलोमीटर है और इसमें लगभग 5 किलोमीटर की लंबाई में एलिवेटेड रोड बनेगा जो बादशाहपुर गांव के पार जाकर उतरेगा। इस हिस्से पर लगभग 707 करोड रुपए खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट का दूसरा हिस्सा सुभाष चौक से सोहना तक के राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 248 ए को 6 मार्गी बनाने का है और इसमें जहां जहां पर गांवों की ओर जाने के लिए सड़के मिल रही हैं वहां वहां पर अंडरपास या फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जाएगा।
बादशाहपुर हल्कावासियों के लिए दूसरी बड़ी सौगात गुरुग्राम विश्वविद्यालय की है जो कई करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है और इसके बनने से गुरुग्राम की ख्याति विश्व में और ज्यादा फैलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया का सबसे महंगा नेशनल हाईवे द्वारका एक्सप्रेसवे भी पूरा का पूरा बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है, जोकि लगभग 7,200 करोड रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा। राव नरबीर सिंह ने कहा कि कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे आगामी 1 नवंबर तक पूरा हो जाएगा और उसके चालू होने से गुरुग्राम की तकदीर और तस्वीर दोनों बदलेगी। उन्होंने कहा कि केएमपी एक्सप्रेसवे चालू होने के बाद उनका प्रयास रहेगा कि उसके अंदर केवल सीएनजी और पेट्रोल की गाड़ियां ही आए तथा डीजल चालित भारी वाहन शहर के बाहर से ही केएमपी एक्सप्रेसवे से होते हुए निकल जाए। इससे गुरु ग्राम वासियों को प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।
राव नरबीर सिंह ने अवसर का लाभ उठाते हुए लोगों से पुनः आग्रह किया कि वे अपने शहर को पॉलिथीन फ्री बनाने के लिए अपने मन में प्रतिज्ञा करें कि हम पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने मौजूदा भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए बताया कि हरियाणा में पिछले 48 वर्षों में केवल 14 नेशनल हाईवे थे और वर्तमान भाजपा शासन काल के 4 वर्षों में 18 नए नेशनल हाईवे घोषित किए गए हैं। जिस दिन ये हाइवे बनकर तैयार हो जाएंगे उस दिन किसी भी व्यक्ति को हरियाणा प्रदेश के एक कोने से दूसरे कोने तक जाने में 4 घंटे से ज्यादा समय नहीं लगेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोड नेटवर्क की कनेक्टिविटी इतनी बेहतर हो जाएगी कि कोई भी हरियाणा वासी यह कह सकेगा कि अब हरियाणा प्रदेश मेरी मुट्ठी में है।
इससे पहले अपने विचार रखते हुए राजस्थान के सवाई माधोपुर से सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने कहा कि वे स्वयं सोहना रोड के वासी हैं और उनका इस रोड से लगाव रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार के 4 वर्षों में जिस प्रकार से गुरुग्राम में काम हुए हैं कोई सोच भी नहीं सकता था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में प्रतिदिन 10 से 12 किलोमीटर सड़क का निर्माण होता था जबकि वर्तमान में 27 किलोमीटर प्रतिदिन के हिसाब से सड़क बन रही है। इसी प्रकार कांग्रेस शासनकाल में एक दिन में 7 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन बिछाई जाती थी जबकि अब 1 दिन में 30 किलोमीटर लंबाई की रेलवे लाइन बिछाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य शुरू किया गया है वह गुरुग्राम- सोहना- अलवर- दौसा- सवाई माधोपुर होते हुए मुंबई तक बनाए जाने वाले 1 लाख करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
इस अवसर पर राव नरबीर सिंह के साथ सांसद सुखबीर जौनपुरिया के अलावा निर्माण कंपनी की तरफ से ऐ एस बक्शी, के एस बख्शी, नगर निगम के एडीशनल मुंसिपल कमिश्नर वाईएस गुप्ता, ज्वाइंट कमिश्नर रविंदर यादव, नगर निगम पार्षद कुलदीप यादव व राकेश यादव, लीलू सरपंच, भाजपा प्रवक्ता सत प्रकाश जरावता, जिला महामंत्री मनोज शर्मा, भाजपा प्रवक्ता रमन मलिक, भाजपा मीडिया सह प्रभारी जितेंद्र चौहान सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here