हरियाणा प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए एंटी टेरेरिस्ट फोर्स का गठन किया जाएगा, जिसे ‘कवच‘ का नाम दिया जाएगा। कवच मंे 150 पुलिस कर्मी होंगे, जिनको मानेसर स्थित नेशनल सिक्योरिटी गार्डस (एनएसजी) द्वारा 14 सप्ताह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस बल के लिए 50-50 के बैच में हरियाणा पुलिस की विशेष भर्ती की जाएगी और  कवच के सदस्यों की हरियाणा पुलिस में भी ट्रांसफर की जा सकेगी।
यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग हरियाणा द्वारा तैयार करवाई गई विकास गीत की सीडी के लाॅंच के अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। एक सवाल के जवाब मंे मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विकास गीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंगलवार को सांपला में होने वाले दीनबंधु सर छोटुराम प्रतिमा अनावरण समारोह में भी गूंजेगा। उन्होंने कहा कि इस विकास गीत में सरकार की लगभग 40 योजनाओं को गीत में पिरोकर सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया गया है।
प्रदेश मंे सुरक्षा व्यवस्था चुस्त करने के बारे में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में कुछ स्थानों पर आतंकवादी घटनाएं हो चुकी हैं और किसी को पहले आभास नही होता कि ये घटनाएं कहां  हो सकती हैं इसलिए ऐहतियात के तौर पर आतंकवादी घटनाआंे पर काबू पाने के लिए हरियाणा में कवच नाम से एंटी टेरेरिस्ट फोर्स का गठन किया जाएगा, जोकि स्पेशल टेªंड फोर्स होगी। इस फोर्स के लिए हरियाणा पुलिस की विशेष भर्ती की जाएगी और पूरी तरह से फिट व चुस्त युवाओं को इसमें 50-50 के बैच में भर्ती  किया जाएगा। इस विशेष फोर्स से सदस्यों की हरियाणा पुलिस में ट्रांसफर किया जा सकेगा और केवल फिट युवकों को ही इस विशेष बल में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कवच के सदस्यों को एनएसजी मानेसर द्वारा 14 सप्ताह की विशेष टेªनिंग दी जाएगी, जिस संदर्भ में एनएसजी के अधिकारियों से बात हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कवच का मुख्यालय गुरुग्राम में होगा और हरियाणा पुलिस का आईजी अथवा एडीजीपी रैंक का अधिकारी इसका हैड होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे प्रदेश में चाक चैबंद सुरक्षा व्यवस्था करना चाहते हैं। इसके लिए पुलिस को मजबूत करना जरूरी है।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में महिला सुरक्षा को मजबूत करने के लिए जहां एक ओर जिला तथा उपमण्डल मुख्यालय पर महिला थाने खोले गए हैं, वहीं दूसरी ओर दुर्गा वाहिनी बल बनाया गया है। इसके अलावा, समाज में रहकर आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले लोगों के लिए स्पेशल टास्कफोर्स भी बनाई गई है।
जनहित को अपनी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि खेड़की दौला टोल प्लाजा मार्च 2019 तक पंचगांव में शिफट कर दिया जाएगा। उसके बाद गुरुग्राम और मानेसर के बीच यातायात आवगमन और अधिक सुचारू हो जाएगा।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पटौदी की विधायक बिमला चैधरी, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जी एल शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश खुल्लर, मेयर मधु आजाद, भाजपा के जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, हरियाणा हाउसिंग बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, जीएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी. उमाशंकर, मंडलायुक्त डा. डी सुरेश, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, पुलिस आयुक्त के के राव, एचएसवीपी प्रशासक चंद्रशेखर खरे, नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव, जिला परिषद अध्यक्ष कल्याण सिंह चैहान, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष अनु यादव, भाजपा सहप्रभारी मीडिया जितेंद्र चैहान भी उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here