प्लास्टिक के अत्याधिक प्रयोग से जल, थल और वायु सभी प्रभावित है। इसके प्रयोग में जलीय जीवों और मानव स्वास्थ्य पर एक  गम्भीर खतरा मण्डरा रहा है। इस खबरे से निपटने के लिए तथा प्लास्टिक के उत्पादन एवं उपयोग में कमी लाने के लिए गुरूग्राम ग्लोबल हाईटस विद्यालय सैक्टर-102 ने महात्मा गंाधी जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य को आधार बनाकर उनके पदचिन्हों का अनुशरण करते हुए यह प्रण लिया है कि हम भारत को प्लास्टिक मुक्त करवाने की मुहिम में अपना हर सम्भव योगदान देंगे तथा जन-जन तक यह नारा पहुंचाऐंगे कि- हम सब का है, एक ही नारा,
प्लास्टिक को हटाना, लक्ष्य हमारा। हमारा उद्देश्य यह है कि हम पृथ्वी पर बढते हुए इस जहर से अपनी मातृभूमि को विषैला नहीं होने देंगे।
शिक्षकगण के दल के साथ विद्यार्थियों समेत रैलियां निकाली गई तथा यह जागरूकता फैलाई गई कि प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग किया जाए। क्योंकि यह हर एक आदमी का कर्ततव्य है कि यदि इस प्रकार के प्लास्टिक उत्पाद बाजार में उपलब्ध हो तो भी इन्हें न खरीदकर समाज और पर्यावरण को दूषित होने से बचाएं। गुरूग्राम ग्लोबल हाईटस विद्यालय द्वारा जन-जन में कपउे के थैलों का वितरण किया गया तथा विशेष क्षेत्रों में जाकर विद्यार्थियों द्वारा मुहिम से सम्बंधित कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए एवं अधिक से अधिक प्राकृतिक उत्पादों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया गया।
मुहिम के प्रारम्भ के साथ ही साथ जीजीएचएस ने यह भी प्रतिज्ञा ली कि विद्यालय सदैव जनकलयाण कार्यों में प्रत्यनशील रहेगा तथा प्लास्टिक कम से कम उपयोग करने की इस मुहिम को आगे बढाता रहेगा।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 
3 Attachments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here