महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में पदयात्रा की। उन्होंने गांव खांडसा में महात्मा गांधी के चित्र पर फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ पद यात्रा का शुभारंभ किया। जिस भी गांव में यह पदयात्रा गई, लोगों ने उत्साह और जोश के साथ  यात्रा का स्वागत किया  और लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह को फूल मालाओं से लाद दिया।
राव नरबीर सिंह की इस पदयात्रा को  बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के गांवों में  भारी जनसमर्थन मिला। जहां भी यह यात्रा गई, भारी संख्या में ग्रामीण यात्रा को देखने के लिए उमड़ पड़े और यात्रा के साथ जुड़ते चले गए। इस पद यात्रा में सबसे आगे एक गाड़ी चल रही थी जिस पर डीजे साउंड लगा हुआ है जो पद यात्रा आने के बारे में लोगों को अग्रिम सूचना दे रही थी। उसके पीछे तिरंगा हाथ में लिए हुए भारतीय जनता पार्टी  युवा मोर्चा के चार नवयुवक चल रहे थे और उनके पीछे लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह तथा भारी संख्या में उनके समर्थक व भाजपा कार्यकर्ता हाथों में भाजपा का झंडा तथा गले में भाजपा के कमल के निशान वाली पट्टी बांधे पूरे जोश के साथ नारे लगाते हुए चल रहे थे।
यह यात्रा गांव खांडसा से शुरू हुई और उसके बाद गांव मोहम्मदपुर, नरसिंहपुर, खेडक़ीदौला, रामपुर, शिकोहपुर, सकतपुर, पलड़ा व नूरपुर होते हुए बादशाहपुर में संपन्न हुई। ग्राम पद यात्रा में राव नरबीर सिंह  लगभग 16 किलोमीटर पैदल चले। पदयात्रा शुभारंभ के समय उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए राव नरबीर सिंह ने कहा कि महात्मा गांधी ने शांति की राह पर चलकर देश को आजाद करवाया और सपना देखा था कि आजाद भारत स्वच्छ होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान चलाकर गांधी जी के सपने को पूरा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज श्री मोदी के नेतृत्व में देशभर में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए कई स्थानों पर इस प्रकार की पदयात्रा की जा रही है। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून को इस बार दुनिया के सभी देशों ने पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने का संकल्प लिया और इस संकल्प को पूरा करने के लिए पॉलीथिन का प्रयोग बंद भी कर दिया। उन्होंने कहा कि हमें भी भारत में यदि स्वच्छता रखनी है तो पॉलीथिन से मुक्ति जरूरी है क्योंकि गंदगी और प्रदूषण कि ज्यादातर समस्याएं पॉलिथीन की वजह से होती है। उन्होंने कहा कि हम सवा सौ करोड़ भारतवासी यदि सफाई करेंगे तो निश्चित ही हमारा देश अन्य विकसित देशों की तरह साफ और सुंदर हो पाएगा।
राव नरबीर सिंह ने कहा कि आने वाली 26 अक्टूबर को हरियाणा में मनोहर सरकार को 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि अन्य पार्टियों के 48 साल का कार्यकाल बनाम भाजपा के 4 वर्ष की तुलना यदि आप दिल पर हाथ रख कर सोचेंगे तो पाएंगे कि हमने 4 साल में 20 साल के विकास कार्य करवाने की कोशिश की है। पहले से ज्यादा विकास हुआ है, इस बात को हुक्के व चाय पर चर्चा के दौरान विपक्षी पार्टियों में आस्था रखने वाले लोग भी स्वीकार करते हैं। राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम में सोहना रोड पर बनने वाले बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य नवरात्र के पहले दिन अर्थात 10 अक्टूबर को शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले उन्होंने हालांकि यह कार्य शुरू करने के लिए 21 सितंबर का दिन निर्धारित किया था लेकिन किन्हीं कारणों से उस दिन निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरुग्राम  के निकट बाढ़सा में ऐम्स बनकर तैयार हो गया है। इसके अलावा गुरुग्राम में अंडरपास व फ्लाईओवर बनाए गए हैं परंतु इतने अंडरपास आदि बनने पर भी गुरुग्राम में यातायात की व्यवस्था वैसी नहीं बन पाई है जैसी हम चाहते हैं। राव नरबीर सिंह ने आशा जताई कि इस वर्ष के अंत तक गुरुग्राम की यातायात समस्या का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम का बस अड्डा शहर से बाहर गांव सीही में बनेगा तथा सिटी बस सेवा में और बसें जोड़ी जाएंगी।
इससे पहले अपने विचार रखते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि महात्मा गांधी भाईचारे, स्वच्छता और पर्यावरण पर ध्यान देते थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी स्वच्छ भारत ड्रीम प्रोजेक्ट है। उन्होंने कहा कि हालांकि अभी देश की आजादी की लड़ाई तो नहीं लड़ी जानी लेकिन देश को स्वच्छ बनाने के लिए जन भागीदारी जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज की पद यात्रा का उद्देश्य सरकार की 4 वर्ष की उपलब्धियां बताने के साथ-साथ आम जनता में स्वच्छता की अलख जगाना है। भूपेंद्र चौहान ने यह भी कहा कि सरकार को 4 साल का कार्यकाल पूर्ण होने के बाद कोई भी राजनीतिक दल इस प्रकार लोगों के बीच में पदयात्रा करने का साहस नहीं जुटा पाता लेकिन भाजपा के नेता ही ऐसा करने की हिम्मत रखते हैं। उन्होंने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा नहीं जा सकते और श्री हुड्डा के मंच पर श्री तंवर आने में संकोच करते हैं। जो पार्टी इतने धड़ों में बटी हुई है, वह प्रदेश का क्या भला कर सकती है, इसका अंदाजा कोई भी व्यक्ति लगा सकता है। उन्होंने गरीबों को हर साल 5 लाख रुपये तक की मुफ़्त इलाज की सुविधा प्रदान करने वाली आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को भी ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने का आह्वान किया।
इस ग्राम पदयात्रा में  लोक निर्माण मंत्री  राव नरबीर सिंह के साथ भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौहान, फर्रुखनगर मार्केट कमेटी के चेयरमैन वीरेंद्र यादव, नगर निगम पार्षद मंगतराम बागड़ी, कुलदीप यादव, ब्रह्म यादव, भारतीय जनता पार्टी के बादशाहपुर हल्का के युवा मोर्चा अध्यक्ष महेश यादव, मंडल अध्यक्ष रामवीर, अवनीश यादव, भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व जिलाध्यक्ष अन्नू यादव, रचना, मीनू शर्मा, भाजपा प्रवक्ता सत्यप्रकाश जरावता, उदयवीर आदि सहित जिला भाजपा के कई पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता भी चल रहे थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here