इस बार राहगिरी महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर पूरी तरह समर्पित रही। महिलाओं को उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्रेरित करने के उद्ेदश्य से इस बार राहगिरी में वाॅकाथोन का आयोजन किया गया। यह वाॅकाथोन सैक्टर-51 से शुरू हुए और आस पास के लगभग 2 किलोमीटर एरिया को कवर किया।
वाॅकाथोन में महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और संतुलित व पोषक आहार के बारे में जाना। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करने के लिए विशेष इंतजाम किए गए थे। महिलाओं ने हाथों मेे बैनर व पोस्टर लेकर वाॅकाथोन किया और उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया। कुछ बैनरों के माध्यम से जहां एक ओर कन्या भू्रण हत्या नही करने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया था वहीं दूसरी ओर कई बैनर महिलाओं को संतुलित व पोषक आहार के बारे में जानकारी दे रहे थे।
इस अवसर पर उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि पोषण अभियान मात्र एक कार्यक्रम ना होकर जन भागीदारी है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जन भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे हर घर में पोषण अभियान को एक त्यौहार की तरह मनाएं। अपने जिला को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए हम सभी को एक दूसरे के साथ सहयोग करना होगा और जन-जन तक संतुलित आहार के महत्व तक पहुंचाना होगा।
वाॅकाथोन के दौरान लगभग 300 महिलाओं को पोषण व बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के लोगो की टी-शर्ट भी बांटी गई। उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने इस अवसर पर हाथ में बैनर लिए महिलाओं के साथ स्वयं चलकर वाॅकाथोन किया। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं विषय पर आधारित नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किए गए।
गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सिंतबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस अभियान के तहत महिलाओं को ना केवल अपने स्वास्थ्य के ध्यान रखने संबंधी महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में अवगत करवाया जाएगा बल्कि उन्हें अपने शिशु की सेहत व अच्छे खान पान संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है। क्योंकि इस अभियान का दूसरा सप्ताह शुरू हो चुका है, इस दौरान क्विज व स्लोगन प्रतियोगिताएं करवाने के साथ साथ रैली निकाली जाएगी। इसके अलावा, इस सप्ताह आंगनवाड़ी वर्करों व हैल्परों द्वारा पार्षदो व सरपंचो के सहयोग से वैजिटेबल प्लांटेशन ड्राइव चलाई जाएगी। इस दौरान हाईजीन व हैंडवाशिंग पर भी एक सैशन रखा जाएगा।
 इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना, सीडीपीओ नेहा , प्रभावती यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here