हरियाणा स्टेट स्वीमिंग चैंपियनशिप गुरूग्राम में शुरू हुई जिसका विधिवत शुभारंभ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने किया। यह प्रतियोगिता 13 अगस्त तक चलेगी। इस प्रतियोगिता का आयोजन गुरूग्राम जिला में पहली बार किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के विभिन्न जिलों से 800 तैराक भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि हरियाणा भले ही देश का छोटा सा राज्य है लेकिन यहां के खिलाड़ियों में प्रतिभा की कमी नही है। चाहे काॅमनवैल्थ की बात हो या ओलम्पिक हो या कोई भी राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता क्यों ना हो, यहां के खिलाड़ियों ने हमेशा प्रदेश का ही नही देशभर का मान बढ़ाया हैं। राव नरबीर सिंह ने कहा कि खेलों में भी युवा अपना भविष्य बना सकते हैं। हाल ही में हरियाणा सरकार ने उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिए नौकरियों में 3 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय अनुसार पात्र खिलाड़ियों को गु्रप-ए, बी और सी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा जबकि गु्रप-डी में 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिसे साइबर सिटी या मिलेनियम सिटी के नाम से जाना जाता है यहां पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में जल्द ही एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्वीमिंग पूल बनाया जाएगा। उन्होंने हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएशन व विभिन्न जिलों से आए तैराकों के अभिभावकों को विश्वास दिलाया कि अगले साल गुरूग्राम जिला में तैराकी का जो भी टूर्नामेंट होगा वह 50 मीटर के स्वीमिंग पूल में ही करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की बैठक हुई थी जिसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्वीमिंग पूल को बनाने को लेकर चर्चा हुई और मुख्यमंत्री ने भी गुरूग्राम में इसके निर्माण के लिए हामी भरी। उन्होंने कहा कि मेरा यह प्रयास है कि अगले दो-तीन माह में इस स्वीमिंग पूल का निर्माण कार्य शुरू हो जाए। उन्होंने प्रतियोगिता के आयोजको का गुरूग्राम मे इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए भी धन्यवाद किया और वहां पहुंचे खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करते हुए उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी।

प्रतियोगिता के बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएश के महासचिव अनिल खत्री ने बताया कि इस प्रतियोगिता के तहत तीन टूर्नामेंट करवाये जाएंगे जिनमें 35वीं सब-जूनियर, 45वीं जूनियर तथा 52वीं सीनियर प्रतियोगिता शामिल है। पांच दिवसीय इस प्रतियोगिता में 150 से ज्यादा इवेंट करवाए जाएंगे। आयोजित इस प्रतियोगिता के तहत 30 इवेंट करवाए गए।
इस अवसर पर हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएशन के महासचिव अनिल खत्री, हरियाणा स्वीमिंग एसोसिएशन के वाइस प्रैजीडेंट आई एच फौगाट, गुरूग्राम स्वीमिंग एसोसिएशन के महासचिव संदीप टोकस, गुरूग्राम स्वीमिंग एसोसिएशन के प्रैजीडेंट नवीन गोयल तथा वाइस प्रैजीडेंट प्रवीण अग्रवाल भी उपस्थित थेI

 

Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here