गुरुग्राम के उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने नेहरू युवा केंद्र की वार्षिक कार्य योजना पर चर्चा करते हुए नेहरू युवा केंद्र की समन्वयक पूनम शर्मा से कहा कि वे जिला में युवाओं को सकारात्मक कार्यों से जोडऩे के लिए कार्यक्रम करवाएं ताकि युवा शक्ति का उपयोग सकारात्मक कार्यों में हो सके।
उन्होंने कहा कि युवाओं को सकारात्मक दिशा देने के लिए नेहरू युवा केंद्र महाविद्यालयों में यूथ पार्लियामेंट तथा भाषण प्रतियोगिता आयोजित करवाएं जिससे कि युवाओं के ज्ञान में वृद्धि होने के साथ-साथ उन्हें देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के बारे में पता चल सके। इससे युवाओं के सामान्य ज्ञान में भी वृद्धि होगी। उपायुक्त ने कहा कि सरकार युवा शक्ति को प्रदेश की बहुमूल्य संपदा मानती है और उन्हें सही दिशा देने में समाज के अन्य वर्गों के साथ-साथ नेहरू युवा केंद्र भी अपना योगदान दे।
उपायुक्त ने इस बैठक में कहा कि नेहरू युवा केंद्र को जिला में कोई नहीं जानता, मेरी चिंता यह है और मैं चाहता हूं कि नेहरू युवा केेंद्र के जिला में कार्यरत वालंटियरों को अच्छा काम करने के लिए प्लेटफार्म  दिया जाए, जिससे कि वे अपनी गतिविधियों को समाज के सामने रख सकें। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र की समन्वयक से कहा कि इस कार्य में जिला प्रशासन तथा सरकार के अन्य विभाग भी उनका सहयोग करेंगे ताकि नेहरू युवा केंद्र के वालंटियरों की अलग पहचान बने। अपने सुझाव देते हुए उपायुक्त ने कहा कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर अपना कोई कार्यक्रम दे सकते हैं तथा समारोह के समापन के बाद उस पूरे क्षेत्र में श्रमदान करके स्वच्छता अभियान चलाकर एक अनूठा उदाहरण पेश कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नेहरू युवा केंद्र द्वारा दिए जाने वाले यूथ अवार्ड भी स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के हाथों दिलवाए जा सकते हैं जिससे वालंटियरों का मनोबल व उत्साह बढेगा।
बैठक में नेहरू युवा केंद्र द्वारा चलाए जा रहे युवा आदर्श ग्राम विकास कार्यक्रम में जिला के गांव वजीरपुर को आदर्श गांव बनाने पर सहमति व्यक्त की गई। इसके अंतर्गत गांव में यूथ क्लब का गठन किया जाएगा और उस गांव में युवा अपने गांव के सभी लोगों के आधार कार्ड बनवाने, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, फसल बीमा योजना, उज्जवला योजना आदि सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करने के साथ-साथ रूडसैट के माध्यम से युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण भी प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा, गांव का यूथ क्लब यह भी सुनिश्चित करेगा कि गांव का कोई भी स्कूल जाने योग्य बच्चा घर पर ना रहे और सभी बच्चे स्कूल जाएं। गांव वजीरपुर को आदर्श गांव बनाने में अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक, रूडसैट के निदेशक ओ पी गुप्ता तथा जिला प्रशासन के अन्य विभाग भी यूथ क्लब को सहयोग देंगे।
इसके अलावा उपायुक्त ने यह भी कहा कि नेहरू युवा केंद्र की जिला समन्वयक द्वारा जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्र में खेलों को बढावा देने के लिए कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। इसके अंतर्गत गांव स्तर पर लोकप्रिय खेलों की प्रतियोगिताएं करवाकर खण्ड स्तर पर तथा उसके बाद जिला स्तर पर खेलों की प्रतियोगिताएं करवाई जाएं।
इस बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक आर सी नायक, रूडसैट के निदेशक ओ पी गुप्ता, जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी जे जी बैनर्जी, नेहरू युवा केंद्र की जिला समन्वयक पूनम शर्मा सहित जिला सलाहकार समिति के सभी सदस्य उपस्थित थे।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here