गुरुग्राम जिला में रविवार 15 जुलाई को प्रात: 8 बजे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पौधगिरी अभियान की शुरूआत करने के लिए पधार रहे हैं। इस अभियान के तहत वन और शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जाएगा। गुरुग्राम में इसकी शुरूआत रविवार को ताऊ देवी लाल स्टेडियम से की जाएगी। गुरुग्राम में  पौधगिरी कार्यक्रम के आयोजन को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पौधगिरी कार्यक्रम में जिला के विभिन्न स्कूलों के लगभग 3 हज़ार बच्चों द्वारा भाग लिया जाएगा। इनके अलावा, मुख्यमंत्री द्वारा एक दर्जन से अधिक पौधों से भरी ट्रॉली को झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को कार्यक्रम में अमरूम, नींबू, अनार व जामुन आदि के पौधे बांटे जाएंगे। कार्यक्रम का थीम ‘स्कूली बच्चों द्वारा पौधारोपण व उसका रख-रखाव ’ रखा गया है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि विद्यार्थियों से पौधे लगवाने का मकसद उन्हे पर्यावरण से जुडऩे बारे में प्रेरित करना है। विद्यार्थी पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी करेंगे। पौधे सभी विद्यालयों को नि:शुल्क दिए जाएंगे, प्रत्येक विद्यार्थी को एक-एक पौधा दिया जाएगा। उसे लेकर विद्यार्थी अपने घर आगंन, गांव के स्कूल, पंचायत घर व धर्मशाला या ऐसा कोई स्थान जहां उनकी अच्छे से देखभाल हो सके, वहां लगा सकते हैं।
सभी विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाएगा कि वे अपने हाथ से लगाए गए पौधे की देखभाल के लिए उसमें पानी दें और पशुओं आदि के बचाने के साथ साथ उसकी ग्रोथ पर भी ध्यान दें। श्री सिंह ने कहा कि मनुष्य का जन्म से लेकर मृत्यु तक पौधो से संबंध बना रहता है, इसलिए जरूरी है कि हम पेड़-पौधों के महत्व को समझें और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गौरव अंतिल, श्री माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वत्सल वशिष्ठ, जिला वन अधिकारी दीपक नंदा, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला बागवानी अधिकारी डा. द्द्ीन मौहम्मद सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।
-delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here