गुरुग्राम जिला में 14 जुलाई शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय लोक अदालत में लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 3 जजों की 3 अलग-अलग बैंच केसो की सुनवाई करेंगी। इसके अलावा पटौदी व सोहना उपमंडलो में भी 1-1 जज की बैंच लंबित मामलों की सुनवाई करेंगी। यह लोक अदालत प्रात: 10 बजे से सांय 4 बजे तक लगाई जाएगी।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी नरेंद्र सिंह ने बताया कि शनिवार 14 जुलाई को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर गुरुग्राम के न्यायिक परिसर में आवश्यक हिदायतें दी जा चुकी है ताकि इस लोक अदालत में ज्यादा से ज्यादा मामलों का निपटारा किया जा सके। इस लोक अदालत में गुरुग्राम जिला में लगभग 1,500 मामले रखे जाएंगे। राष्ट्रीय लोक अदालत का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए जजों के साथ अधिवक्ताओं की भी ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान न्यायालय परिसर में पैरा लीगल वालंटियरों की भी ड्यूट्ी लगाई गई है जो वहां मौजूद रहकर आने वाले लोगों को ना केवल राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में बताएंगे बल्कि उनका मार्गदर्शन भी करेंगे।
राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर पिछले कई दिनों से जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा व्यापक तौर पर प्रचार किया जा रहा है ताकि जन-जन तक राष्ट्रीय लोक अदालत की जानकारी पहुंचाई जा सके। नरेंद्र सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में नेगोशिएबल इंस्टरूमेंट एक्ट, पारिवारिक विवाद, एमएसिटी, विवाह संबंधी मामले, सिविल तथा आपसी सहमति व समझौते से हल हो सकने वाले क्रिमिनल कंपाउडेबल केस रखे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के सौजन्य से हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सभी जिला व उपमंडलीय अदालतों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा, ऐसा कोई भी विवाद जो अदालत में लंबित नही है, भी लोक अदालत में रखा जा सकता है।
उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि वे 14 जुलाई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक संख्या में आकर अपने लंबित मामलों का निपटारा करवाएं ताकि इसके उद्द्ेश्य को सफल किया जा सके ।
delhincrnews.in reporter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here