हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि ग्राम शहर के डी एल एफ फेस 3 को 15 अगस्त तक नगर निगम गुरुग्राम द्वारा टेकओवर कर लिया जाएगा और उसके बाद यहां सारे विकास के काम होंगे।
राव नरबीर सिंह शनिवार साय गुरुग्राम के डीएलएफ फेज 3 स्थित पिंक टाउन हाउस नामक रिहायशी सोसाइटी में जन समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम शहर के डी एल एफ फेस 3 में जो समस्याएं हैं वह सभी सरकार की वजह से नहीं बल्कि बिल्डर एरिया के कारण है। उन्होंने कहा कि अब डी एल एफ फेस 3 को नगर निगम द्वारा टेकओवर करने की प्रक्रिया चल रही है और 15 अगस्त तक नगर निगम द्वारा इसे टेकओवर कर लिया जाएगा। टेकओवर करने के बाद एक सप्ताह में यहां विकास के कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। राव नरबीर सिंह ने कहा कि जब नगर निगम डी एल एफ फेस 3 को टेकओवर कर लेगा उसके बाद वे पुनः इस क्षेत्र  में आकर विकास के कार्य शुरू करवा कर जाएंगे।
पिंक टाउन हाउस रिहायशी सोसायटी के लोगों ने बिजली, पानी तथा क्षतिग्रस्त सड़क व बाउंड्री वाल की समस्या लोक निर्माण मंत्री के समक्ष रखी थी। राव नरबीर सिंह ने कहा कि ये  समस्याएं यहां पर इसलिए हैं क्योंकि यह क्षेत्र प्राइवेट कॉलोनाइजर द्वारा विकसित क्षेत्र में पड़ता है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में आने के बाद इन सभी समस्याओं का हल कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी काम करने की नीयत है और नगर निगम में पैसा भी है तो विकास के कार्य क्यों नहीं होंगे।
इस मौके पर राव नरबीर सिंह ने वर्तमान भाजपा सरकार द्वारा गुरुग्राम में करवाए गए विकास कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया और लोगों से कहा कि इन लगभग साढ़े तीन वर्षों में आपको गुरुग्राम बदलता नजर जरूर आया होगा। हमने गुरुग्राम में विकास करवाने की पूरी कोशिश की है। राव नरबीर सिंह ने यह आरोप लगाते हुए कि कांग्रेस ने अपने 10 वर्ष के शासनकाल में गुरुग्राम जिला में एक भी कॉलेज, आई टी आई या विश्वविद्यालय की आधारशिला तक नहीं रखी जबकि वर्तमान भाजपा सरकार ने गुरुग्राम जिला के गांव रिठौज और मानेसर में दो कॉलेज मंजूर किए और यहां पर एकमात्र सरकारी विश्वविद्यालय की स्थापना का कार्य शुरू किया । राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम उन 7 जिलों में शामिल है जो हरियाणा व पंजाब अलग होने के समय बनाए गए थे लेकिन अब तक किसी सरकार ने यहां पर विश्वविद्यालय स्थापित करने की नहीं सोची जबकि गुरुग्राम के बाद बने नए नए जिलों में विश्वविद्यालय बन गए।
उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में मेडिकल कॉलेज खोलने की पुरानी मांग है जिसकी ओर किसी सरकार ने ध्यान नहीं दिया और वर्तमान भाजपा सरकार ने गांव खेड़की माजरा में यहां मेडिकल कॉलेज मंजूर किया है जिसका निर्माण कार्य अगले एक-दो महीने में शुरू हो जाएगा।
राव नरबीर सिंह ने भाजपा सरकार के कार्यकाल में इफको चौक, महाराणा प्रताप चौक, सिग्नेचर टावर चौक तथा राजीव चौक पर बनाए गए फ्लाईओवर और अंडरपास का भी जिक्र किया और कहा कि जितनी तेजी से इन चौराहों पर काम हुआ उतनी तेजी से उन्होंने पहले कभी काम होते हुए नहीं देखा। साथ ही राव नरबीर सिंह ने बताया कि बादशाहपुर एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य भी इसी महीने शुरू हो जाएगा जोकि गुरुग्राम जिला के लिए सबसे बड़ी सौगात है। एलिवेटेड हाईवे बनने के बाद गुरुग्राम के राजीव चौक से सोहना तक पहुंचने में मात्र 15 से 20 मिनट का समय लगेगा। उन्होंने यह भी कहा कि द्वारका एक्सप्रेस- वे का निर्माण कार्य भी लगभग 72 सौ करोड रुपए की लागत से जल्द शुरू होगा और यह हाईवे पूर्ण रुप से सिग्नल फ्री होगा। द्वारका एक्सप्रेसवे बनने के बाद गुरुग्राम के हल्दीराम से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने में मात्र 15 से 20 मिनट का समय लगेगा और कोई भी व्यक्ति नॉन स्टॉप एयरपोर्ट पर पहुंच सकेगा।
इससे पहले नाथूपुर के पूर्व सरपंच लीलू ने मंत्री का स्वागत किया और कहा कि इन 3 सालों में राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम में इतने विकास के कार्य करवा दिए हैं जितने कांग्रेस और इनेलो पिछले 50 वर्षों में नहीं करवा पाए। पिंक टाउन हाउस रिहायशी सोसाइटी वासियों की समस्याओं का डीएलएफ के पूर्व प्रधान मदन यादव ने विस्तार से जिक्र किया। पिंक टाउन हाउस के प्रधान धीरज यादव ने मंत्री का स्वागत किया। लोगों ने राव नरबीर सिंह का पगड़ी पहनाकर तथा फूलों के गुलदस्ते भेंट कर जोरदार स्वागत किया । इस मौके पर लोक निर्माण मंत्री के साथ नगर निगम के एडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर वाई एस गुप्ता, मुख्य अभियंता एन डी वशिष्ठ तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित थे ।
Sandeep Siddhartha, Senior Reporter, delhincrnews.in 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here